45 लाख यूनिट आल्टो बेचने के बाद मारुती लेकर आ रही है Alto ev! ये होगी रेंज

alto ev

Maruti Suzuki की Alto को कौन नहीं जानता है, ये कार सेल्स के मामले में टॉप पर आ चुकी है। हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई की आल्टो के जितने भी मॉडल्स अबतक लॉन्च किए गए हैं, उनके आंकड़े 45 लाख यूनिट्स को पार कर चुके हैं। सीधे शब्दों में कहें तो मारुती सुजुकी ने आल्टो के 45 लाख यूनिट्स की बिक्री पूरी कर ली है। ये देश में सबसे अधिक बिकने वाली कार बन चुकी है।

इसी ख़ुशी में कंपनी कार के इलेक्ट्रिक मॉडल को लॉन्च कर सकती है, ऐसा हम नहीं बल्कि मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से मिली खबर में पता लगा है। आल्टो इलेक्ट्रिक के कुछ संभावित फीचर्स की जानकारी भी सामने आ रही है, चलिए जानते हैं क्या अलग लेकर आने वाली है ये कार और क्या हो सकती है शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत।

Alto ev स्पेसिफिकेशन्स

Alto ev में मिलने वाले स्पेसिफिकेशन्स साधारण होने वाले हैं, इसके पीछे की मुख्य वजह कार की कीमत को कम बनाए रखना है। शुरुआती तौर पर मिली जानकारी के मुताबिक 5 सीटर इस इलेक्ट्रिक कार में 230km तक की रेंज देने की क्षमता हो सकती है, इसके लिए एक दमदार बैटरी का दिया जाना जरुरी है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस रेंज के लिए कार में कम से कम 30kwh की बैटरी लगने वाली है, जिसे चार्ज होने में 5 से 7 घंटे का समय लग सकता है। हालांकि फ़ास्ट चार्जर से कार महज 1 घंटे में चार्ज हो सकती है, जोकि काफी सही है।

ये भी पढ़ें: Mahindra Bolero Neo Plus की लॉन्च डेट आई सामने, इंजन में मिलने वाला है दमदार टॉर्क?

Alto ev फीचर्स

Alto ev के स्पेसिफिकेशन भले ही बेसिक हों, लेकिन इसके फीचर्स एडवांस होंगे। कार में ड्यूल टोन डैशबोर्ड, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिवाइस, पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा, अडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हेडरेस्ट, रियर सीट सेंटर आर्मरेस्ट, सीट बेल्ट अलर्ट, रियर सीट बेल्ट्स की सुविधा मिल सकती है। कार के बाहरी हिस्से में led हेडलाइट, टेललाइट, फॉग लैंप, DRLs और ऑटो हेडलैंप दिए जाने की संभावना है।

Alto ev कीमत

Alto ev के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स को देखने के बाद ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट्स ने जो इसकी अनुमानित कीमत लगाई है वो दस लाख रुपये है। उनका मानना है की अगर ये कार इस कीमत में नहीं आती है तो कस्टमर्स का सीधा रुख Mg Comet ev की ओर होने लगेगा।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।