5 Upcoming bikes: जल्द ही भारत में हल्ला मचाने आ रही ये पांच बाइक्स, ये है पूरी डिटेल

5-upcoming-bikes

5 Upcoming bikes: पिछले कुछ वर्षों में भारतीय ईवी उद्योग बहुत तेजी से बढ़ा है। शुरुआत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों ने इसे नेतृत्व किया था लेकिन अब इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बहुत प्रमुख हो गए हैं। हालांकि उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग ने निर्माताओं को इस दिशा में सोचने के लिए मजबूर किया है, जिसके कारण कई निर्माताएं अब इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों पर फोकस कर रही हैं।

पिछले कुछ महीनों में कई नए ईवी स्टार्टअप्स ने भारतीय इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट में अपने दिलचस्प उत्पाद पेश किए हैं। आने वाले सालों में इस संख्या में बढ़ोतरी की जा सकती है। ओला इलेक्ट्रिक से लेकर टोर्क मोटर्स तक कई ईवी निर्माताएं नए उत्पादों की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं और उनमें से अधिकांश इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। आज ऐसे ही कुछ बाइक्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं –

देश की फेमस प्रसिद्ध वाहन निर्माता कंपनी ओला इलेक्ट्रिक ने अब तक चार इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स की घोषणा की है, जिन्हें 2024 तक लॉन्च किया जाएगा। ये मोटरसाइकिल्स कई सेगमेंट में आएंगी और कुछ मोटरसाइकिल्स का उद्देश्य नए श्रेणियों को बनाना भी है। इन चार मोटरसाइकिल्स के नाम हैं- ओला डायमंडहेड, ओला रोडस्टर, ओला क्रूजर और ओला एडवेंचर। उम्मीद की जा रही है कि ये मोटरसाइकिल्स भारतीय इलेक्ट्रिक बाइक बाजार को बढ़ावा प्रदान करेंगी।

दरअसल ओला डायमंडहेड फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक बाइक होगी, जबकि ओला एडवेंचर एडवेंचर प्रेमी लोगों के लिए तैयार की जा रही है। इसमें सिग्नेचर एडवेंचर टूरर स्टाइल होगा। वहीं ओला रोडस्टर सड़कों के लिए एक नेकेड स्ट्रीटफाइटर के रूप में आएगी, जिसमें लो-स्लंग डिजाइन होगा। आपको जानकारी दे देते हैं कि ओला क्रूजर बड़ी सड़क यात्राओं के लिए तैयार की जा रही है। ये मोटरसाइकिल्स अब तक कॉन्सेप्ट के रूप में आई हैं, लेकिन उम्मीद है कि आने वाले समय में इनके प्रॉडक्शन वर्जन भी उपलब्ध होंगे।

ये भी पढ़ें: भारतीय ऑटो मार्केट में अपना कब्जा जमाने आ रही है Maruti Suzuki S-Presso Ev, बैटरी है पावरफुल

टोर्क मोटर्स ने ऑटो एक्सपो 2023 में Kratos X (क्रेटोस एक्स) लॉन्च किया था। इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में आरामदायक राइडिंग एक्सपीरियंस, शानदार परफॉर्मेंस और लंबी बैटरी लाखों किलोमीटर तक की रेंज सुनिश्चित करने के साथ एक आकर्षक डिज़ाइन है। यह मोटरसाइकिल 7-इंच टचस्क्रीन इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर और एंड्रॉयड नेविगेशन टेक्नोलॉजी के साथ आती है। वहीं सुरक्षा के लिए भी कई सारे फीचर्स दिए गए हैं और बाइक के पास 4 kWh बैटरी पैक है जो एक चार्ज पर 120 किमी की रेंज प्रदान करता है। साथ ही इसकी लॉन्च को लेकर उम्मीद है कि इस साल के आखिर में होगी और यह करीब 2 लाख रुपये की कीमत में आ सकती है।

कबीरा मोबिलिटी द्वारा निर्मित KM 5000 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ने लोगों का बड़ा ध्यान आकर्षित किया है, जो भारतीय बाजार में आने वाली सबसे रोमांचक इलेक्ट्रिक बाइकों में से एक है। इस साल के आखिर तक लॉन्च होने वाली KM 5000 रेट्रो बॉबर डिज़ाइन के साथ आएगी। कंपनी का दावा है कि यह भारत में सबसे तेज़ इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल होगी और यह एक सिंगल स्विंग आर्म डिज़ाइन वाली पहली इलेक्ट्रिक बाइक भी हो सकती है। इसकी टॉप स्पीड 188 किमी/घंटा होगी और एक चार्ज पर लगे बैटरी पैक से 344 किमी की रेंज मिलेगी।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।