Rolls Royce ने पेश की अपनी नई लग्जरी कार La Rose Noire Drop Tail, क़ीमत 211 करोड़ रुपये, जानिए क्या है खासियत

la-rose-noire-drop-tail

रोल्स-रॉयस ने हाल ही में ब्रांड की पहली मॉडर्न 2-सीट रोडस्टर को लॉन्च किया है, जो कोचबिल्ट ड्रॉप-टॉप्स की याद दिलाता है। यह कार एक सदी पहले एक अग्रणी लग्जरी ब्रांड के रूप में स्थापित की गई थी और इसका अनावरण पेबल बीच में एक निजी आवास पर किया गया है। डॉन कन्वर्टिबल के नए रूप की बजाय रोल्स-रॉयस ने कोचबिल्ड डिवीजन के लिए ड्रॉप टेल (La Rose Noire Drop Tail) को पहली बार स्टील, एल्यूमिनियम और कार्बनफाइबर से निर्मित नए मोनोकॉक चेसिस पर आधारित किया है। यह पहले लग्जरी प्लेटफ़ॉर्म के आर्किटेक्चर पर बीस्पोक मॉडल के आधार पर बनाया गया है, जिसका उपयोग कलिनन, घोस्ट और फैंटम मॉडल्स के लिए भी किया जाता है।

इस इलेक्ट्रिक स्पेक्टर की लंबाई 5.3 मीटर है और चौड़ाई 2.0 मीटर है। साथ ही यह स्पेक्टर हॉट रॉड्स से प्रेरित कम कूपे-एस्क रूफलाइन के साथ एक ‘चॉप-टॉप’ सिल्हूट के साथ आती है। नए मॉडल में मुख्यधारा के रोल्स-रॉयस मॉडल की तुलना में स्पोर्टिंग करेक्टर है। यहाँ तक कि इसमें एक कार्बनफाइबर रूफ पैनल भी होता है, जिससे ड्राइवर के लिए उसे हटाने और बदलने में सुविधा होती है।

रोल्स-रॉयस ड्रॉप टेल के इंटीरियर में सभी स्विचगियर को छिपाया गया है और केवल तीन बटन छोड़े गए हैं। सीटों पर एक बड़ा लकड़ी का पैनल लगाया गया है, जिसका उद्देश्य “रोमांटिक” माहौल को मजबूती देना है। यह लकड़ी का पैनल रोल्स-रॉयस के एक पूर्व प्रशिक्षित कलाकार द्वारा निर्मित है और यह कार की फ्रांसीसी उत्पत्ति को दर्शाता है, जिसके संदर्भ में काले गूलर से बने हुए हैं। यह गिरती हुई गुलाब की पंखुड़ियों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

ये भी पढ़ें: भारत NCAP के लॉन्च होने पर क्या कहना है वाहन निर्माता कंपनियों का, जानें यहां

आपको बता दें कि रोल्स-रॉयस ड्रॉप टेल का पावरट्रेन एक परिचित ट्विन-टर्बोचार्ज्ड 6.75-लीटर V12 इंजन द्वारा स्पेशल ट्यून किया गया है। यह इंजन फैंटम की तुलना में 38hp की अधिक पावर प्रदान करता है, लेकिन 60Nm कम टॉर्क प्रदान करता है। वहीं इससे कुल 601hp और 840Nm की पॉवर मिलती है। रोल्स-रॉयस ने इस पावरट्रेन के प्रदर्शन के आंकड़े की घोषणा नहीं की है, लेकिन ड्रॉप टेल का V12 इंजन कुछ समय के लिए दिए गए आंकड़ों के करीब होने के आसार जताए जा रहे हैं, जिसमें उपलब्धियों में 0-100kmph के लिए लगभग 5.0 सेकंड का समय और 250kmph की अधिकतम स्पीड शामिल हो सकती है।

वहीं रोल्स-रॉयस अपने कोचबिल्ट स्पेशल की कीमतों की घोषणा नहीं करता है, लेकिन आप समझ सकते हैं कि चार ड्रॉप टेल्स में से प्रत्येक की कीमत 20 मिलियन यूरो (211 करोड़ रुपये) बोट टेल से अधिक हो सकती है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।