सड़कों पर आग लगाने आ रही है Maruti Jimny zeta, स्कूटी छोड़ कार के पीछे पड़ीं लड़कियां

maruti-jimny-zeta

महीने से लीक हो रही खबरों और ऑटो एक्सपो 2023 में पेश होने के बाद आखिरकार Maruti Jimny को लॉन्च कर दिया गया है। आज हम आपको इसके zeta वैरिएंट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, क्योंकि अबतक जो आंकड़े सामने आए हैं उनके मुताबिक Maruti Jimny zeta की मांग सबसे अधिक है और फीचर्स तो शानदार हैं ही। zeta के अलावा कंपनी ने एक alpha वैरिएंट को भी लॉन्च किया है, इन दोनों में कोई खास अंतर नहीं आता है।

Maruti Jimny zeta मैन्युअल को 12.74 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च किया गया है, जबकि ऑटोमैटिक के लिए 13.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) लगने वाले हैं। मई में शुरू हुई प्रोडक्शन के बाद से अबतक कंपनी को 30 हजार से अधिक यूनिट्स का आर्डर मिल चूका है, एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर ऐसे ही आर्डर मिलते रहे तो डिलीवरी के लिए 6 से 8 महीने का इंतजार करना हो सकता है। लगातार बढ़ती डिमांड को देखते हुए Maruti Suzuki ने एक सब्सक्रिप्शन प्लान भी जारी किया है। इसके साथ आप कार को 33,550 रुपये की मासिक फीस देकर बुक कर सकते हैं।

Idle Start Stop फीचर के साथ 1462cc का K15B इंजन लेकर आने वाली Maruti Jimny zeta में 4000rpm पर 134.2Nm तक का टॉर्क और 6000rpm पर 103.39bhp की पावर देने की क्षमता है। Multipoint injection फ्यूल सप्लाई सिस्टम के साथ मैन्युअल ट्रांसमिशन और 5 स्पीड गियर बॉक्स दिए जा रहे हैं। कार के इंजन को BS VI 2.0 एमिसन नॉर्म्स का पालन करते हुए तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें: Micro सेंसिंग फीचर्स के साथ आ चुकी है Ertiga facelift, जापान लौटने की तैयारी में innova

ऑफ़ रोडिंग फीचर्स को लेकर जो बातें सामने आई हैं, उनके मुताबिक कार के टायर को बदलना होगा। कंपनी की ओर से कार में जो टायर दिए जा रहे हैं वो ऑफ़ रोडिंग के लिए कॉम्पैटिबल नहीं हैं। लंबे सफर की सहूलियत के लिए 40 लीटर का फ्यूल टैंक दिया जा रहा है।

सेफ्टी के लिए Maruti Jimny zeta में 6 एयरबैग्स दिए गए हैं, इसमें ड्राइवर और पैसेंजर एयरबैग भी शामिल है। रियर सीट बेल्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर, साइड इम्पैक्ट बीम, सेंट्र्ल लॉकिंग, पावर डोर लॉक, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ब्रेक असिस्ट, क्रैश सेंसर और EBD जैसी खूबियां भी कार में मौजूद हैं।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।