मात्र 6.1 सेकेंड में 0 -100 km/h की स्पीड पकड़ने वाली BMW iX हुई लॉन्च, ये रही कीमत

bmw-ix

ऑटोमोबाइल कंपनी BMW की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक बीएमडब्ल्यू आईएक्स (BMW iX) कार लांच हो चुकी है जो पावरफुल बॉडी, स्टाइलिश डिज़ाइन और लक्ज़री फीचर्स के साथ आता है।

BMW iX डिज़ाइन :

कार 5 सीटर है जो सिंथेटिक लेदर अपहोल्स्ट्री, हीटेड और पावर-एडजस्टेबल फ्रंट सीटों और एक हीटेड स्टीयरिंग व्हील के साथ आती है। इसके साथ मल्टीकंटूर फ्रंट सीट, हीटेड आर्मरेस्ट और पावर सॉफ्ट-क्लोजिंग डोर्स मिलते हैं। कार के बाहरी लुक में नई बीएमडब्ल्यू ग्रिल है, इसमें 3डी-पैटर्न बेस के साथ इंटेलिजेंस सरफेस कैमरा, रडार और ऐसे कई सारे सेंसर मिलते है, जो डिजिटल तरीके से काम करते है।

BMW iX फीचर्स :

बीएमडब्ल्यू (BMW) के इस कार में कई फीचर्स पहली बार देखे जा रहे हैं, जैसे हेक्सागोनल स्टीयरिंग व्हील और बीएमडब्ल्यू कर्व्ड डिस्प्ले, जो एक इनविजिबल माउंटेड सपोर्ट पर लगाया गया है, जिससे ऐसा लगता है की यह कॉकपिट में फ्रीस्टैंडिंग है। एक कर्व्ड डिस्प्ले है जो ड्राइविंग को बेहद फ्यूचरिस्टिक बनाता है। एक 12.3 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले है जो 14.9 इंच के बड़े इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ जुड़ा है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली के लड़के रहें तैयार, जल्द ही देखने को मिलेगा Bajaj Discover 125 का नया अवतार

इसके अलावा यह BMW iX हाई टेक्नोलॉजी से लैस है जिसमे वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, ब्लूटूथ, 6 USB पोर्ट, नेविगेशन, एक 18-स्पीकर हरमन कार्डन सराउंड-साउंड स्टीरियो, एक Wi-fi हॉट स्पॉट, HD रेडियो, सैटेलाइट रेडियो, वॉइस रिकग्निशन, वायरलेस डिवाइस चार्जिंग, क्वाड-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, प्रॉक्सिमिटी कीलेस एंट्री, एम्बिएंट इंटीरियर लाइटिंग, एक पैनोरमिक ग्लास सनरूफ, एक यूनिवर्सल गैराज डोर ओपनर और एक ऑटो-डमिंग रियरव्यू मिरर है।

BMW iX इंजन :

इन सब खूबियों के बाद अब बात करते है कार के इंजन और रेंज की तो यह 326 kw के मोटर से लैस है, इसमें 71 kw की बैटरी मिलती है। साथ ही 150 kw के फ़ास्ट चार्जर से बैटरी को सिर्फ 40 मिनट में 10 से 80 % चार्ज किया जा सकता है और 11 kw के चार्जर से यह 8 घंटे में चार्ज होता है। एक बार चार्ज होने के बाद यह 425 km की लंबी रेंज देता है। कार मात्र 6.1 सेकेंड में 0 -100 km/h की स्पीड पकड़ सकती है। इन सारे लक्ज़री खूबियों के साथ कार की कीमत 1.16 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम) है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।