Bajaj Chetak electric हुआ लॉन्च, कीमत 1.15 लाख रुपये से शुरू

bajaj-chetak-electric-2023

Bajaj Chetak electric: बजाज ऑटो ने चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के नए मॉडल को लॉन्च कर दिया है और इसके सभी फीचर्स/स्पेसिफिकेशन्स को भी जारी कर दिया गया है। बता दें की इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के दो वैरिएंट्स को लॉन्च किया गया है, जिसमें स्टैंडर्ड मॉडल की कीमत 1.15 लाख रुपये है और टॉप मॉडल की 1.21 लाख रुपये। कंपनी ये दावा कर रही है की नए मॉडल में पिछले वाले के मुकाबले 5 किलोमीटर रेंज बढ़ने वाली है। मौजूदा मॉडल सिंगल चार्ज में 108km की रेंज देता है, जबकि अब ये 113km तक हो सकता है। 2.9kWh का बैटरी पैक इसकी सबसे बड़ी खुबी है।

नए बदलावों में एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है, ये दोनों वैरिएंट्स में समान है। हालांकि कुछ मामलों में ये अपने मौजूदा मॉडल से पिछड़ता हुआ नजर आ रहा है, जैसे की इसके चार्जर की पावर को घटा दिया गया है। अभी चेतक इलेक्ट्रिक के साथ 800w का चार्जर मिलता है, जबकि नए में इसे घटाकर 650w का कर दिया गया है। इससे चार्जिंग टाइम में इजाफा होने वाला है, पहले जहां स्कूटर को चार्ज करने में 3.50 घंटे का समय लगता था, वहीं अब ये बढ़कर 4.50 घंटा हो चुका है।

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक के नए मॉडल में और कोई खास बदलाव नहीं देखने को मिल रहा है, इसके दोनों साइड में ड्रम ब्रेक लगा हुआ है, जोकि सेफ्टी के लिहाज से ठीक-ठाक है। डिजिटल डिस्प्ले में स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, बैटरी चार्जिंग इंडिकेटर, डिस्टेंस टू एम्प्टी, क्लॉक और साइड स्टैंड इंडिकेटर की सुविधा मिल जाती है।

ये भी पढ़ें: Renault Kwid 2025 लॉन्च से पहले आई दिल्ली में नजर, फीचर्स में है बड़ा बदलाव

एक्सपर्ट्स का कहना है की फीचर्स के हिसाब से चेतक की कीमत अभी भी थोड़ी अधिक है, लेकिन अगर कंपनी कुछ ऑफर्स लेकर आती है तो बात बन सकती है। बात रही चुनौती की तो अभी भी चेतक के लिए भारतीय मार्केट में कारोबार करना उतना आसान नहीं होने वाला, क्योंकि अन्य कंपनियां इस कीमत में और भी कई एडवांस फीचर्स वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश कर रही हैं।

इसमें सबसे आगे ओला इलेक्ट्रिक है, हाल ही में ओला ने s1x नाम के स्कूटर को लॉन्च किया था, जिसकी बुकिंग जोरों से चल रही है। स्कूटर की बुकिंग के लिए आपको नजदीकी शोरूम जाना होगा, वहां फाइनेंस प्लान की जानकारी भी मिल जाएगी।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।