145km रेंज वाले TVS iQube Electric की सच्चाई आई सामने, रफ़्तार और पिकअप देख छूटे पसीने

tvs-iqube-electric

दमदार माइलेज वाली बाइक्स के बाद अब TVS कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर की ओर रुख कर रही है, यहां भी कंपनी की ये कोशिश है की भारतीय ग्राहकों को कम से कम कीमत में अधिक रेंज वाले स्कूटर की सवारी करने का अवसर दिया जाए। अभी कंपनी के पास TVS iQube Electric जैसा शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर है। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में ऐसा बताया जा रहा है की इस स्कूटर की कीमत रेंज के मुकाबले अधिक है। इस बात में कितनी सच्चाई है ये आपको आगे इस आर्टिकल में पता लगने वाला है, अभी हम जानेंगे TVS iQube Electric के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में और जानेंगे एक्स-शोरूम कीमत।

1.61 लाख रुपये की ऑन-रोड कीमत में आने वाला TVS iQube Electric अब थोड़ा महंगा हो चूका है, ऐसा इसलिए क्योंकि भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की सब्सिड़ी में कटौती कर दी है। आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक फेम-2 सब्सिड़ी लागू होने के बाद इसे 1,41,533 रुपये की ऑन रोड कीमत में खरीद सकते हैं। प्राइस के बारे में डिटेल्स आपको शोरूम से मिल जाएंगी। पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावर पर चलने वाले इस स्कूटर में 4400W का मोटर दिया गया है, ये मोटर 4.4 kw की पीक पावर के साथ में लगातार 3 KW की पावर जेनरेट कर सकता है।

अगर आप औसतन प्रतिदिन 30KM का सफर करते हैं तो इस स्कूटर को चार दिन तक बड़े आराम से ड्राइव कर सकते हैं, सीधे शब्दों में कहें तो इसमें 145KM तक की रेंज देने की क्षमता है। 80kmph की टॉप स्पीड किसी भी हाल में आपको नार्मल स्कूटर की कमी नहीं खलने देगा। इलेक्ट्रिक स्कूटर की सबसे बड़ी ताकत होती है उसकी बैटरी, इस स्कूटर में IP67 रेटिंग के साथ आने वाली 2Li-on बैटरी दी गई है। कंपनी इसके साथ 50,000km या फिर तीन साल की वारंटी दे रही है।

ये भी पढ़ें: Ev Car: जानिए किस इलेक्ट्रिक कार को खरीदने पर कितना करना पड़ सकता है इंतज़ार

टेस्टिंग के दौरान जो बातें सामने आई हैं, उनके मुताबिक iQube Electric मात्र 4.2 सेकेंड में 40kmph की रफ़्तार पकड़ लेता है। भारतीय मार्केट में इस स्कूटर का सीधा मुकाबला ola और हाल ही लॉन्च हुए simple one से हो रहा है, simple one की कीमत भी iQube Electric जितनी ही है, लेकिन इसकी रेंज 200km से अधिक बताई जाती है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।