महिंद्रा की इन 4 पॉपुलर एसयूवी को मिलेगा इलेक्ट्रिक पावरट्रेन, ये मॉडल होंगे शामिल

mahindra-ev-car

पिछले महीने अपने स्कॉर्पियो, बोलेरो और थार सहित कई मौजूदा कारों को महिंद्रा एंड महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक वर्जन में लाने की अपनी योजनाओं का खुलासा किया. इसके साथ ही दो अलग-अलग ब्रांडों – XUV.e (XUV.e8 और XUV.e9) और BE (BE.05, BE.07, और BE.09) के तहत कंपनी कई नई इलेक्ट्रिक कारें पेश करेगी, जिन्हें उनके कॉन्सेप्ट फॉर्म में देखा गया है. सबसे पहले महिंद्रा अपनी XUV.e8 को बाजार में लाएगी और यह कार महिंद्रा XUV700 का इलेक्ट्रिक मॉडल होगी, जिसे आने वाले साल 2024 के दिसंबर तक बाजार में लाया जा सकता है. इसके साथ साथ XUV.e8 का मुकाबला टाटा की सफारी ईवी से हो सकता है, जिसकी टेस्टिंग चल रही है और अगले साल इसे लॉन्च भी किया जा सकता है।

रिर्पोट के मुताबिक़ महिंद्रा की XUV.e और BE इलेक्ट्रिक SUV को यूके के ऑक्सफोर्डशायर में ब्रांड के MADA यानी महिंद्रा एडवांस्ड डिजाइन यूरोप डिजाइन स्टूडियो में डिजाइन किया जाएगा. साथ ही सभी मॉडलों में एक यूनिक डिजाइन लैंग्वेज देखने को मिलेगी और समान बोर्न इलेक्ट्रिक आईएनजीएलओ प्लेटफॉर्म पर इन्हें तैयार किया जाएगा।

इसको लेकर महिंद्रा ने पुष्टि की है कि थार, स्कॉर्पियो और बोलेरो के इलेक्ट्रिक वर्जन को बाजार में लाने की तैयारी चल रही है. वहीं इन तीनों एसयूवी के इलेक्ट्रिक वर्जन पर ‘.e’ सफिक्स देखने को मिलेगा और आने वाली महिंद्रा इलेक्ट्रिक एसयूवी में कंपनी का नया लोगो भी होगा. जानकारी के अनुसार कंपनी थार.ई, स्कॉर्पियो.ई और बोलेरो.ई का निर्माण आईएनजीएलओ आर्किटेक्चर के पी1 वर्जन पर करेगी, जिससे इनकी ऑफ-रोड क्षमताओं में भी किसी भी तरह की कोई कमी नहीं आएगी. इन इलेक्ट्रिक वाहनों में फॉक्सवैगन के इलेक्ट्रिक मोटरों के साथ रियर-व्हील-ड्राइव सिस्टम की सुविधा दी जाएगी. जबकि वहीं इलेक्ट्रिक स्कॉर्पियो को ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप के साथ भी बाजार में उतारा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: टीवीएस अपाचे RTR 310 को बस 56 हजार रुपए देकर घर ला सकते हैं, ये है पूरी प्रक्रिया

गौरतलब हो कि महिंद्रा थार.ई कॉन्सेप्ट दक्षिण अफ्रीका में ग्लोबल मार्केट के लिए पेश किया गया है. इसकी डिज़ाइन में एक रेक्टेंगुलर ग्रिल, कॉम्पैक्ट विंडशील्ड, क्लियर बम्पर, और रेट्रो-स्टाइल डिज़ाइन है. वहीं अन्य हाइलाइट्स में ऑफ-रोड टायर, फ्लैट रूफ, ब्लैक-आउट रियर और एलईडी टेललैंप मिलते हैं. बताया जा रहा है कि यह कार 3-डोर और 5-डोर वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी और आपको विभिन्न पावरट्रेन और बैटरी पैक के विकल्प इसमें मिलेंगे, जिसमें AWD और डुअल-मोटर सेटअप भी शामिल हो सकता है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।