Maruti ने लॉन्च की अपनी पहली Electric Car, मिलेगा 550km की जबरदस्त रेंज और फेमस कार जैसा लुक

Maruti Electric Car

Maruti Electric Car: देश की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी मारुति सुजुकी ने 2023 में अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दे दिया है। कंपनी ने 2023 के Auto Expo में इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया था। जानकारी के लिए बता दें कि मारुति सुजुकी के कार मॉडलों में अभी तक कोई भी इलेक्ट्रिक कार नहीं है। इस कार को कंपनी ने eVX SUV का नाम दिया है। यह एक कॉन्सेप्ट कार है। इसका मतलब है इस कार के आधार पर मारुति की कई कारों को बनाया जाएगा। वहीं कंपनी ने यह भी बताया है कि उसकी इलेक्ट्रिक कारें आने वाली 1 से 2 साल में मार्केट में पेश की जाएंगी।

वहीं मारुति ने इस कार के लॉन्च के बाद से यह साफ कर दिया है कि वह भी ईवी सेगमेंट मे अपनी जगह बनाने जा रही है। तो वहीं नए व्हीकल के प्रोडक्शन के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी। अब कंपनी पर्यावरण के अनुकूल कारों पर फोकस करेगी। जिसमें सस्टेनेबिलिटी में फोकस करेगी। लॉन्च की गई इस कार की बात करें तो इसमें 60 किलोवॉट की बैटरी मिलती है। जिसे एक बार चार्ज करने पर 550 किमी तक दूरी तय कर सकते हैं।

मारुति बलेनों की तरह ही है कार मॉडल

इस इलेक्ट्रिक SUV का एक छोटा औऱ कॉम्पैक्ट मॉडल है, जिसे शहर में पर्सनल मोबिलिटी के लिए डिजाइन किया गया है, औऱ यह मजबूत सुजुकी 4×4 क्षमता के साथ आता है। यह मॉडल काफी हद तक मारुति बलेनों की तरह बनाया गया है। इस कार के बाहरी भाग में कर्वी लुक मिलता है। इसमें लंबा व्हीलबेस, छोटे ओवर हैंग्स औऱ अच्छा ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ सुजुकी का SUV डिजाइन मिल जाता है।

ये भी पढ़ें:- Petrol vs CNG car: पेट्रोल कार और सीएनजी कार में कौन है किफायती? जानें पूरी डिटेल…

अंदर से भी काफी लग्जरी कार

वहीं Maruti eVX कॉन्सेप्ट में एक बेहतरीन केबिन दिया गया है जिसका डिजाइन इसको लग्जरी बनाता है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक कार में कई सारे एडवांस फीचर्स भी मिलेंगे। यह कॉन्सेप्ट eVX भविष्य के इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए कंपनी का हिस्सा है। कॉन्सेप्ट eEVX SUV के अलावा, इस ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी पवेलियन में ग्रैंड विटारा, XL6, Ciaz, Ertiga, Brezza, WagonR Flex Fuel, Baleno और Swift सहित 16 कारों की एक सीरीज शोकेस की गई है।

फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली कार भी होगी लॉन्च

बता दें कि wagonr को फ्लेक्स फ्यूल आधारित कार को लॉन्च किया जाएगा। आने वाली यह कार E85 फ्यूल पर भी चलेगी। फ्लेक्स फ्यूल व्हीकल 20 फीसदी से 85 फीसदी इथेनॉल मिश्रण पर चलने वाली कार को विकसित किया गया है। इससे कम प्रदूषण होने के साथ-साथ इसकी खासियत यह भी है कि इसमें अधिक माइलेज भी मिल सकता है। इसको भी 2025 तक मार्केट में पेश कर दिया जाएगा।

LATEST POST:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।