Mahindra अपनी Thar.e के साथ Bolero और Scorpio को भी EV के रूप में करेगी पेश!

bolero-ev

महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) ने दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में फ्यूचरस्कोप वैश्विक कार्यक्रम की मेजबानी की। इस कार्यक्रम में स्कॉर्पियो एन आधारित ग्लोबल पिक अप और थार.ई कॉन्सेप्ट के प्रस्तावना के साथ-साथ ओजा ट्रैक्टरों की नई रेंज की भी लॉन्चिंग की गई। कंपनी ने BE और XUV.e इलेक्ट्रिक एसयूवी की लॉन्च टाइमलाइन की घोषणा की। साथ ही इस दौरान अपनी भविष्य की योजनाओं का भी खुलासा किया।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने घोषणा की है कि वे बोलेरो एसयूवी (Bolero) और स्कॉर्पियो (Scorpio) एसयूवी को इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ लॉन्च करेंगे, जिससे इन वाहनों में शून्य-उत्सर्जन होगा। वहीं आगामी महिंद्रा स्कॉर्पियो.ई और बोलेरो.ई लैडर फ्रेम प्लेटफॉर्म पर आधारित नहीं होंगी। इसके साथ ही थार.ई के मामले में भी आईएनजीएलओ पी1 आर्किटेक्चर की फीचर्स की पुष्टि की गई है और इसमें लंबा व्हीलबेस और उच्च ग्राउंड क्लियरेंस भी देखने को मिलेगा।

महिंद्रा ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन Mahindra Thar.e के साथ बॉडी-ऑन-फ्रेम चेसिस को बरकरार रखने का फैसला किया है। जैसा कि कई अन्य कार निर्माता कंपनियों ने भी किया है, ताकि वे इलेक्ट्रिक वाहनों की जरूरतों को पूरा कर सकें। इसके साथ ही Mahindra ने इसकी पैकेजिंग फायदों के कारण INGLO चासिस के साथ जाने का ऑप्शन चुना है।

ये भी पढ़ें: Tesla के भारत में आने से Tata और Mahindra के लिए कितनी होगी मुश्किल, क्या कर पाएगी इनका मुक़ाबला?

महिंद्रा ने ऐलान किया है कि स्कॉर्पियो एन आधारित पिकअप ट्रक का प्रोडक्शन वेरिएंट इस दशक के मध्य तक बाजार में उपलब्ध हो जाएगा। इसके अलावा थार.ई, स्कॉर्पियो.ई और बोलेरो.ई के पांच दरवाजों वाले लॉन्च की तारीख कंपनी की ओर से अभी तक घोषित नहीं की गई है। थार.ई और स्कॉर्पियो.ई में वास्तविकता में 4WD सेटअप होगा। ये गाड़ियां ऑटो मार्केट की दिशा बदलने वाली हैं, एक्सपर्ट्स का मानना है की पहले से कस्टमर्स में इन कारों के प्रति विश्वास है और इसका बड़ा फायदा कंपनियों को मिलने वाला है।

आपको बता दें कि महिंद्रा थार.ई का डिज़ाइन मौजूदा आईसीई मॉडल की तुलना में एक भविष्यवादी डिज़ाइन प्रदान करता है। इस इलेक्ट्रिक SUV में गोलाकार कोनों के साथ चौकोर एलईडी हेडलैम्प और एक चमकदार काली सीधी नेक शामिल है। वहीं थार.ई का स्टील फ्रंट बम्पर वाहन को एक मजबूत लुक देता है। ये कार आने वाले समय में धमाल मचाने वाली है, अभी तक कंपनी ने किसी भी फीचर को जारी नहीं किया है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।