Kia ने लांच की न्यू इलेक्ट्रिक रेंज EV9, पेट्रोल वाली को दे मात, मिलेगा गजब का माइलेज

Kia EV9 एसयूवी कंपनी की नई ईवी सीएसयूवी है, जो भारतीय बाजार में लॉन्च की गई है। यह कार कंपनी का फ्लैगशिप मॉडल होगा।Kia EV9 एसयूवी बहुत ही आकर्षक डिजाइन के साथ आती है जो स्पोर्टी लुक देता है। इसके साथ ही यह कार बहुत ही बड़ी होगी और इसमें 7 सीट होंगे। इस ईवी की बैटरी क्षमता 77.4kWh होगी और यह कार 508 किलोमीटर की ड्राइव रेंज देगी। इसके साथ ही यह कार तीन मोटरों के साथ आएगी जो कि सभी व्हील पर पावर देते हैं। यह कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति 3.5 सेकंड में प्राप्त कर सकती है।

READ MORE :Alto, Celerio, Dzire सहित मारुति कारों पर मिल रही तगड़ी छूट, जल्दी से करें खरीदारी

इसके अलावा, Kia EV9 एसयूवी में कई अन्य फीचर्स भी होंगे जैसे कि लेन डिपार्चर वार्निंग, रिवर्स कैमरा, एडवांस सेफटी फीचर्स, वायरलेस चार्जिंग आदि। किआ ईवी9 के डिजिटल टाइगर फेस का डिजाइन बहुत आकर्षक है। इसमें नई लाइटिंग स्कीम शामिल होती है जो ट्विन वर्टिकल एलईडी हेडलैम्प्स के साथ छोटे क्यूब लैंप्स के डुअल क्लस्टर का उपयोग करती हुई बनाई गई है। इससे एक एनिमेटेड लाइटिंग पैटर्न बनाया जाता है जो बहुत ही आकर्षक और नवीनतम लगता है। इस तकनीक को अधिक बढ़िया बनाने के लिए, कंपनी ने इसे मालिकों के डिजाइन के अनुसार बदलने की सुविधा भी दी है। इससे मालिक स्वयं अपने कार के डिजाइन को परिवर्तित कर सकते हैं।

इससे कार का बाहरी लुक बहुत अलग-अलग दिख सकता है और यह उन ग्राहकों को भी खुश कर सकता है जो अपनी कार को अपनी पसंद के अनुसार बनाना चाहते हैं। किआ ईवी9 इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित है, जो कि हुंडई आयोनिक 5 के साथ साझा किया गया है। E-GMP प्लेटफॉर्म एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए विशेष रूप से बनाया गया है।

इस वाहन के व्हीलबेस का आकार 122 इंच होने के साथ-साथ इसकी लंबाई 197 इंच है। E-GMP प्लेटफॉर्म के उपयोग से, किआ ईवी9 अधिक से अधिक बिजली की ऊर्जा को बचाने के साथ अधिक से अधिक दूरी तथा गति प्रदान करता है।

Kia EV9 के केबिन में एक नया डिजिटल डिस्प्ले है जो ड्राइवर की सीट से केंद्र बिंदु तक फैली हुई है। इसमें ड्राइविंग और नेविगेशन इंटरफेस होते हैं, जो ड्राइवर के लिए अधिक सुविधाजनक होते हैं। इसके अलावा, EV9 में कई अन्य फीचर्स हैं जैसे कि स्मार्ट क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, एनएचटीएस, लेन डिपार्चर अलर्ट, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) वही कंफर्ट और एंटरटेनमेंट के लिए इंफोटेनमेंट सिस्टम, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, वायरलेस फोन चार्जिंग, एक प्रीमियम साउंड सिस्टम और अन्य सुविधाएं शामिल हैं। इसके अलावा, EV9 में एक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर सिस्टम होगा जो उच्च वोल्टेज डायरेक्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है।

LATEST POSTS :

पूजा कांजानी पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने डिजिटल मीडिया से अपने करियर की शुरुआत की। यही नहीं उन्होंने बतौर टीवी ऐंकर भी कार्य किया है। इन 3 वर्षों के करियर में लाइफस्टाइल, ऑटो-गैजेट्स, धार्मिक, फीचर्स तथा राजनीति पर अपने लेख लिख चुकी हैं। यही नहीं वे हिंदी पर ज़बरदस्त पकड़ और शब्दों के साथ खेलने का हुनर भी रखती है।