नई EV9 SUV के साथ Kia EV6 की होगी पेशी, लिमिटेड एडिशन का टीजर हुआ जारी

ev9

दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किया ने EV6 के लिमिटेड वेरिएंट के लॉन्च किए जाने की जानकारी दी है। EV6 मोंटेरे कार वीक के दौरान, 18 अगस्त को क्वेल में पहली बार प्रदर्शित की जाएगी और इसे नई EV9 SUV के साथ पेश किया जाएगा। ये कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावर पर चलने वाली है, इसके फीचर्स एडवांस होने के साथ स्मार्ट भी होंगे।

कंपनी की अमेरिकी शाखा ने अपने ट्विटर पेज पर आने वाले लिमिटेड वेरिएंट के टीजर को जारी किया है। टीजर में किया ईवी 6 के सिल्हूट को उसके बॉडी वर्क में एक अनोखे हरे रंग के साथ दर्शाया गया है। ये डिज़ाइन कंपनी की एक नई साख बनाने वाला है, जोकि कार की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देता है। दरअसल कंपनी ने इस ख़ास वेरिएंट के बारे में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि EV6 का ‘फोकस्ड ऑन डिजाइन है। साथ ही यह विशेष वेरिएंट केवल 1,000 यूनिट्स तक ही सीमित है। इसमें 1,000 डिजाइन पसंद वाले EV6s में शानदार इंटीरियर और एक्सटीरियर होगा।

आपको बता दें कि क्वेल में प्रदर्शित होने वाली सीमित-संचालित ईवी 6 एकमात्र किया नहीं जाएगी। किआ कैलिफोर्निया के मोंटेरे काउंटी में होने वाले इवेंट में उन्होंने हाल ही में आई प्रोडक्शन-स्पेक ईवी9 फ्लैगशिप एसयूवी का प्रदर्शन करने वाली है। इस इवेंट में कंपनी अन्य कारों को भी लॉन्च करने का ऐलान कर सकती है, हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

ये भी पढ़ें: जल्द लॉन्च होगी रॉयल एनफील्ड Himalayan 450, कंपनी ने आधिकारिक टीजर किया जारी

वहीं, किया की EV9 जिसने पहली बार 2021 लॉस एंजिल्स मोटर शो में एक कॉन्सेप्ट वाहन के रूप में नज़र आई थी, अब किया के नये फ्लैगशिप लाइनअप की हिस्सेदारी है। यह एक पॉवरफुल कार है, जिसकी लंबाई 5,015 मिमी, चौड़ाई 1,980 मिमी और ऊँचाई 1,780 मिमी है और इसकी व्हीलबेस 3,100 मिमी है।

आपको ये भी बता दें कि बड़ी EV9 इलेक्ट्रिक एसयूवी को रियर-व्हील और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों वेरिएंट में पेश किया गया है। रियर-व्हील-ड्राइव वेरिएंट में एक इलेक्ट्रिक मोटर 213bhp तक उत्पन्न करता है। वहीं इसके AWD वेरिएंट में 376bhp और 600Nm की शक्ति होती है। साथ ही ‘बूस्ट’ सुविधा सक्रिय करने पर टॉर्क 700Nm तक बढ़ सकता है, जो 2.6 टन से अधिक वजन वाली एसयूवी को केवल 5.3 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा तक तेजी से पहुंचा सकता है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।