क्या सच में आने वाली है Maruti Wagno-R Electric, ये रहीं कुछ खास जानकारियां

maruti-wagno-r-electric

Maruti Wagno-R Electric: इलेक्ट्रिक ऑटो मार्केट में मारुति सुजुकी मोटर कंपनी काफी तेजी से आगे बढ़ने की कोशिश कर रही है। इस बात का अंदाजा इस चीज से लगाया जा सकता है कि कंपनी ने हाल ही में अपने सबसे फेमस और सबसे ज्यादा बिकने वाली Wagno-R के इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन को लॉन्च करने की बात कही है। दरअसल, पिछले कुछ समय से खबरों के माध्यम से बताया जा रहा है कि मारुति सुजुकी एक नई इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है।

कंपनी के सूत्रों का भी मानना है कि मारुति सुजुकी एक नई इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है और उसका मॉडल काफी हद तक Maruti Wagno-R से मिलता जुलता है। हालांकि कंपनी ने इस को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। फिलहाल, आगे हम आपको इस इलेक्ट्रिक कार में आने वाली अहम चीजों के बारे में बताएंगे।

Maruti Wagno-R Ev की बैटरी और रेंज क्या होगी?

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कंपनी इसमें आपको 26 kWh की बैटरी क्षमता दे सकती है। जिसे एक नॉर्मल चार्जर से फुल चार्ज होने में लगभग 6 घंटे का वक्त लग सकता है और वहीं, एक फास्ट चार्जर से फुल चार्ज होने में लगभग 2 से 3 घंटे का वक्त लग सकता है।

कंपनी के सूत्रों की माने तो एक फुल चार्ज में यह कार लम सम 350 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। यह कार अपने बूट स्पेस के लिए काफी जाना जाता है इसलिए कंपनी इसमें आपको लगभग 400 लीटर की बूट स्पेस भी दे सकती है।

ये भी पढ़ें: इस Indian के पास है 21 करोड़ रुपये की सुपर कार, समान्य सड़क पर चलाना है मुश्किल

Maruti Wagno-R Ev की कैसी फीचर्स होंगी?

क्योंकि यह एक इलेक्ट्रिक कार होने वाली है इसलिए इसमें पेट्रोल इंजन से ज्यादा फीचर्स देखने को मिल सकती है। माना जा रहा है कि कुछ खास फीचर्स के मद्देनजर इसमें आपको राइडिंग मोड, फास्ट चार्जर, और नेवीगेशन जैसी चीजें दी जा सकती है। वहीं, कुछ बेसिक फीचर्स जैसे कि एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर कंडीशनर, ड्राइवर एयरबैग, पैसेंजर एयरबैग, पॉवर स्टियरिंग, पावर विंडोज फ्रंट, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील और व्हील कवर भी दी जाएगी।

Maruti Wagno-R Ev की कीमत क्या होगी?

खबरों की माने तो मौजूदा पेट्रोल इंजन और सीएनजी इंजन के मुकाबले इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है। वैसे तो सूत्रों द्वारा बताया जा रहा है कि इसकी शुरुआती कीमत लगभग 12 लाख रुपए (एक्स शोरूम) हो सकती है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।