Citroen EC3: एक तो इलेक्ट्रिक कार, उपर से 320km की रेंज और खरीदने के लिए मात्र 25 हजार रुपये…!

Citroen EC3

तेजी से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ओर रुख करते भारतीय कस्टमर्स के लिए कार निर्माता कंपनियां भी ढ़ेरों विकल्प लेकर आ रही हैं इससे न सिर्फ कीमतों में कमी होगी बल्कि अच्छा चुनने का भी मौका होगा। सीधे शब्दों में कहें तो पूरा लाभ कस्टमर्स का है, अब इसी को देख लीजिए ये है सिट्रोएन की नयी इलेक्ट्रिक कार।

कुछ दिन पहले ही इस कंपनी की नई कार बाजार में धूमधाम से लॉन्च हुई थी। कार का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च के तुरंत बाद भारत आ रहा है। लॉन्च अगले कुछ दिनों में होगा। यह कार फ्रांस की कंपनी Citroen EC3 है। इसका पेट्रोल वर्जन पिछले साल लॉन्च किया गया था। कम कीमत में फोर व्हीलर को शानदार रिस्पॉन्स मिला है। इस बार C3 इलेक्ट्रिक वर्जन में बाजार में तहलका मचाने वाली है। आधिकारिक लॉन्च से पहले कंपनी ने कार की टेस्ट ड्राइव शुरू कर दी है।

इच्छुक ग्राहक अधिकृत Citroen डीलरशिप पर जाकर टेस्ट राइड ले सकते हैं। EC3 इलेक्ट्रिक कार के लिए प्री-बुकिंग भी भारत में शुरू हो चुकी है। एडवांस बुकिंग के लिए टोकन प्राइस 25,000 रुपये है। Citroen EC3 इलेक्ट्रिक कार 29.2 kWh एयर-कूल्ड बैटरी पैक द्वारा चलता है। सिंगल चार्ज पर इसकी ARI रेंज 320 किमी है। यह इलेक्ट्रिक मोटर 57 पीएस की मैक्सिमम पावर और 143 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है।

भारत में वर्तमान में उपलब्ध सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, Tata Tiago EV की रेंज Citroen EC3 से 8 किमी अधिक है। Tata Tiago EV की सिंगल चार्ज पर ARI रेंज 312 किमी है। टाटा की कारों की तरह इसमें फास्ट चार्जिंग की सुविधा है। यह उपभोक्ताओं को दो चार्जिंग विकल्प प्रदान करता है – पहला 15A प्लग पॉइंट है जो 10 से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में 10 घंटे और 30 मिनट का समय लेता है। दूसरा डीसी फास्ट चार्जर है जो 10 से 80 फीसदी तक चार्ज होने में 57 मिनट का समय लेता है। कंपनी का दावा है कि यह कार महज 6.8 सेकंड में 0 से 68 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

ये भी पढ़ें:PUC: गाड़ी के इस डॉक्यूमेंट को अपने पास रखने से कम हो सकती हैं आपके जेल जाने की प्रायिकता!

फीचर्स में भी हैचबैक हैचबैक में 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल और रिमोट पार्किंग मिलेगा। सुरक्षा सुविधाओं में दोहरे एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक वितरण और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं। हालांकि फीचर्स जोड़े गए हैं, लेकिन कंपनी ने डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया है। इलेक्ट्रिक कार की कीमत भारत में 11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की संभावना है।

Tata Tiago फिलहाल भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 8.69 से 11.69 लाख रुपये है। जब Citroen EC3 को भारत में लॉन्च किया जाएगा, तो इसे Tata Tiago EV और Tata Tiger EV से कड़ी टक्कर मिलेगी। आने वाले दिनों में और भी गाड़ियों आपको देखने को मिलने वाली हैं जो जाहिर तौर पर सभी को पसंद आएंगी

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।