ये हैं भारत में 4 और 5 स्टार सुरक्षा रेटिंग वाली सेडान गाड़ियां, जानें कितनी सुरक्षित हैं VW Virtus से लेकर मारुति Ciaz

vw-virtus

भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक दमदार और शानदार गाड़ियां मौजूद है । आप अगर अपने लिए एक नई सेडान कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो यहां सेफ्टी के हिसाब से एक से बढ़कर एक सेडान गाडियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आइए जानते हैं –

Volkswagen Virtus

इसमें पहले नंबर पर वोक्सवैगन वर्टस है और इसमें कई सारे सेफ्टी फीचर्स शामिल हैं। इसे सेफ्टी के लिए 34 में से 29.71 नंबर और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 49 में से 42 नंबर मिले हैं। GNCAP के अनुसार यह सेडान 5-स्टार रेटिंग प्राप्त करती है। VW Virtus के पास दो इंजन के ऑप्शन मिलते हैं – एक 1.5-लीटर मी टीएसआई टर्बो पेट्रोल और एक 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर, टर्बो पेट्रोल इंजन। इन दोनों इंजनों के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प भी उपलब्ध हैं।

Skoda Slavia

स्कोडा स्लाविया लिस्ट में दूसरे नंबर पर स्थित है। यह सेडान वर्टस की तरह ही एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है और दोनों को समान सुरक्षा रेटिंग GNCAP के अनुसार 5 स्टार मिली है। स्लाविया के पास भी दो इंजन विकल्प होते हैं – एक 1.5-लीटर टीएसआई टर्बो पेट्रोल और एक 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर, टर्बो पेट्रोल इंजन। इन दोनों इंजनों के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन भी उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें: अब केवल इतने रुपये में घर लेकर आएं Mahindra XUV300, जानें कितनी है नई क़ीमत

Honda City

लिस्ट में तीसरे नंबर पर होंडा सिटी 5वीं पीढ़ी है। इसे सुरक्षा में 5 स्टार की रेटिंग मिली है। आपको इसमें सुरक्षा के लिए 44.83 और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 22.82 नंबर मिलते हैं। साथ ही इसे 1.5-लीटर नॉन-टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल या CVT ऑटोमैटिक के साथ पेश किया गया है। वहीं सेडान में होंडा सेंस एडीएएस सुरक्षा तकनीक भी शामिल है।

Maruti Suzuki Ciaz

मारुति सुजुकी सियाज लिस्ट में अगले सेडान के रूप में है और इसे 4-स्टार की रेटिंग मिली है। सेफ्टी के लिए सियाज को 16.00 में से 14.56 नंबर मिले हैं। सियाज में 1.5-लीटर नॉन-टर्बो पेट्रोल इंजन होता है, जिसे 5-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाता है। वहीं सियाज की कीमत 9.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

Honda Amaze

होंडा अमेज लिस्ट में कॉम्पैक्ट सेडान के रूप में शामिल है। इसे GNCAP के अनुसार सुरक्षा के लिए 14.08 और बच्चों की सुरक्षा के लिए 8.16 नंबर मिले हैं। होंडा अमेज को 1.2-लीटर एनए पेट्रोल इंजन से चलाया जाता है जिसे 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमेटिक ट्रांसमिश के साथ जोड़ा गया है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।