वाहनों की बिक्री में हुई बढ़ोतरी में SUV और MPV कारों की अहम भूमिका, SIAM की रिर्पोट में हुआ खुलासा

suv

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स यानी SIAM ने इसका खुलासा किया है कि SUV और MPV सहित यूटिलिटी व्हीकल्स की बाज़ार में लगातार बढ़ रही मांग के चलते अगस्त में भारत में पैसेंजर वाहनों की रिटेल सेल में काफ़ी बढ़ोतरी देखी गई है। ऐसे में निकाय द्वारा पेश किए गए आंकड़ो के बारे चलिए में जान लेते हैं।

पैसेंजर वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी

SIAM के मुताबिक पिछले महीने डीलरों को बेचे जाने वाले कुल पैसेंजर वाहनों की संख्या बढ़कर 359,228 यूनिट हो गई है, जो कि एक साल पहले 328,376 यूनिट थी। वहीं अगस्त 2023 में पैसेंजर वाहनों की रिटेल सेल में भी 9.4 प्रतिशत की सालाना बढ़ोतरी देखने को मिली है। साथ ही इस दौरान यूटिलिटी व्हीकल्स की सेल भी 135,497 यूनिट से बढ़कर 181,825 यूनिट हो गई। अब इस तरह से MUVs की बिक्री में भी 34 प्रतिशत की भारी सालाना वृद्धि दर्ज की गई है।

हैचबैक और सेडान के हाथ लगी निराशा

अगर हैचबैक और सेडान कारों की बात करें, तो यहां पैसेंजर वाहनों की बिक्री अगस्त 2022 में दर्ज की गई 133,477 यूनिट के मुक़ाबले पिछले महीने 10 प्रतिशत घटकर यह 120,031 यूनिट रह गई है। वहीं आगे SIAM ने कहा कि अगस्त 2023 में मारुति सुजुकी की ओर से डीलरों को भेजी गई 156,114 यूनिट के साथ इसमें 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी है, जबकि वहीं एक साल पहले इसी महीने की बात करें तो 134,166 यूनिट दर्ज की गई थी।

ये भी पढ़ें: BMW ने लॉन्च की ये बेहतरीन कार, क़ीमत भी बस इतनी

वहीं पिछले महीने इसकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी हुंडई ने 53,830 यूनिट भेजी हैं, जो कि पिछले साल इसी महीने भेजी गईं 49,510 यूनिट से कहीं अधिक हैं। बता दें कि SIAM के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने अगस्त 2023 में ऑटो उद्योग के इस बिक्री प्रदर्शन के बारे में बोलते हुए सेक्टर के प्रदर्शन के प्रति उत्साह व्यक्त किया। उन्हें इसकी उम्मीद है कि आगामी त्योहारी सीजन में यात्री वाहनों की मजबूत मांग में और भी ज्यादा वृद्धि देखने को मिलेगी। नई suv कारों की ब्बत करें तो हाल ही में होंडा ने अपनी elevate को लॉन्च किया है, इससे पहले हुंडई की एक्सटर मार्केट में आ चुकी है, हालांकि ये कार कॉम्पैक्ट suv सेगमेंट में आ रही है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।