EV Car: सिंगल चार्ज करने पर 450 किमी की रफ़्तार देती है ये जबरदस्त इलेक्ट्रिक कारें, क़ीमत भी कम

top-ev-car

लगातार पेट्रोल-डीजल और सीएनजी की ऊंची कीमतों और सरकारों की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिए जाने के कारण पिछले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री में जबरदस्त बदलाव आया है, गाड़ी खरीदने का इच्छुक हर व्यक्ति अब पेट्रोल-डीजल के बजाय इलेक्ट्रिक कारों को लेने को अधिक प्राथमिकता दे रहा है, आप भी अगर अपने परिवार के लिए नई कार की तलाश में हैं तो हम आज देश की टॉप- 5 अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कारों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपने बजट में रहते हुए आसानी से आप खरीद सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कि आख़िर वो 5 कारें कौन सी हैं।

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक कार

सबसे पहले बात करते हैं हयुंदई की Hyundai Kona Electric कार की जिसमें 39.2kWh की बैटरी मिलती है. वहीं केवल 57 मिनट यानी करीब एक घंटे में यह बैटरी 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है और करीब 6 घंटे में यह फुल चार्ज हो जाती है, ऐसा भी दावा किया जता है कि यह कार एक बार फुल चार्ज हो जाने के बाद क़रीब 452 किमी तक दौड़ सकती है. वहीं इस कार की एक्स शोरूम कीमत तकरीबन 24 लाख रुपये कम्पनी ने तय की है. साथ ही आप इस कार को किश्तों में भी ख़रीद सकते हैं।

टाटा नेक्सन ईवी

आप इसके लिए टाटा नेक्सन ईवी की कार को भी सपोर्ट कर सकते हैं. आपको इसमें 141 HP पावर की बैटरी लगी है और यह 250 NM का टॉर्क जनरेट करती है. साथ ही एक बार चार्ज होने के बाद यह 312 km रेंज तक नॉन- स्टॉप की दूरी कवर कर सकती है. इसके साथ ही इस कार की एक्स शोरूम प्राइज करीब 15 लाख रुपये है. इस कार को आप खरीदकर काफी बचत भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक कार मार्केट में तबाही मचाने आ रही है Defy EV, मिलेंगे दमदार फीचर्स

टाटा टियागो ईवी

टाटा टियागो ईवी में दो बैटरी पैक मिलते हैं और एक बार फुल चार्ज होने के बाद यह 250 km से लेकर 315km तक दौड़ सकती है. साथ ही इस कार में होम चार्जिंग के साथ ही डीसी फास्ट चार्जिंग की भी सुविधा उपलब्ध है. इस कार की बैटरी सिर्फ़ 57 मिनट में 80 प्रतिशत तक फुल चार्ज हो जाती है. इसकी एक्स शोरूम कीमत लगभग 8.49 लाख रुपये है. इस कार को आप 21 हजार रुपये देकर भी बुक करवा सकते हैं।

महिंद्रा एक्सयूवी 400

वहीं महिंद्रा SUV 400 में दी गई बैटरी 310Nm का टॉर्क पैदा करती है. बता दें कि यह कार 34.5kWh बैटरी पैक के साथ 375 km तक की दूरी तय करती है. जबकि दूसरी बैटरी के साथ यह 456 किमी दूरी तक जा सकती है. यह कार 15.99 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर मिलती है. इसे आप महज़ 21 हजार रुपये देकर अपने लिए बुक करवा सकते हैं।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।