Car Under 5 lakh: माइलेज में सभी धज्जियाँ उड़ा रही हैं ये गाड़ियां, कीमत सुन शोरूम में लगी…

car-under-5-lakh

Car Under 5 lakh: कार खरीदने कौन नहीं चाहता है, लेकिन बजट देखने पर काफी लोग अपने कदम वापस खिंच लेते हैं। ऊपर से, लगातार बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कितने भी परेशान कर रही हैं। इन्ही सस्याओं को देखते हुए हम आपके लिए एक विशेष आर्टिकल लेकर आए हैं, इस आर्टिकल में पांच लाख रुपये तक में मिलने वाली कारों के बारे में जानकारी दी जाने वाली है। सिर्फ यही नहीं, इसके साथ ये गाड़ियां बेहतर माइलेज के लिए भी जानी जाती हैं।

Maruti Suzuki Tour H1

यह गाड़ी 5 लाख रुपये से कम कीमत वाली कारों में से एक सबसे अच्छा विकल्प शाबित हो सकती है। कार 1-लीटर K सीरीज डुअलजेट इंजन द्वारा चलती है जो अधिकतम 65 हॉर्सपावर की पावर और 82 Nm का टॉर्क पैदा करने की क्षमता लेकर आ रहा है। कार का माइलेज 24.6 किलोमीटर प्रति लीटर है, जोकि कीमत के हिसाब से शानदार माना गया है। भारतीय बाजार में इस कार की कीमत 4.80 लाख रुपये से 5.70 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। इसके साथ कंपनी कुछ खास ऑफर्स भी पेश कर रही है, इनके बारे में आपको शोरूम से जानकारी मिल जाएगी।

Renault Kwid

कम कीमत और कॉम्पैक्ट लुक के साथ आने वाली रेनॉल्ट क्विड भारतीय कार बाजार में एक जाना-माना नाम है। 1.0 लीटर इंजन 53hp की पावर और 72 एनएम टॉर्क पैदा करता है, इसे 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। कार का माइलेज 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर है, ये हाईवे पर और बढ़ जाता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर विंडो, एयर कंडीशनिंग आदि हैं। कार के सेफ्टी फीचर्स में डुअल एयर बैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन की सुविधा मिल जाती है। 4.70 लाख रुपये एक्स-शोरूम में आने वाली क्विड के टॉप मॉडल को खरीदने के लिए आपको से 6.33 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

ये भी पढ़ें: Yamaha Rx 100 के नए अवतार ने मचाया गदर, देखते ही लड़को ने बोला OMG

Maruti Spresso

मारुती के पास कम कीमत वाली कारों की एकक बड़ी रेंज है और इसी में आती है स्प्रेस्सो, ये कार अपनी परफॉरमेंस के लिए जानी जाती है। 998 सीसी K10C इंजन के साथ आने वाली इस कार में 89Nm का टॉर्क और 65.71bhp की पावर पैदा करने की ताकत है। कंपनी के दावे के मुताबिक ये कार 25.3 kmpl का माइलेज देने में सक्षम है और अगर 27 लीटर पेट्रोल टैंक को पूरा भर दिया जाए तो लंबा सफर तय हो सकता है। इसकी कीमत 4.26 – 6.12 लाख रुपये तक जाती है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।