Best mileage suv: कम कीमत में शानदार माइलेज देती हैं ये एसयूवी, यहां देखें लिस्ट

best-mileage-suv

Best mileage suv: लोग अब लगातार बढ़ रहे डीजल-पेट्रोल के दामों के चलते ऐसी कार को खरीदना पसंद करते हैं, जो कम क़ीमत में बेतर माइलेज दे सकें। आज इस लेख में हम आपके लिए ऐसी ही 5 कारों के नाम बताने जा रहे हैं। ये गाड़ियां आपके बजट में तो फिट बैठ ही सकती हैं और बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरिएंस के साथ बेहतर माइलेज भी प्रदान कर सकती हैं। चलिए जान लेते हैं इन फ्यूल एफिशिएंट कारों के बारे में-

Toyota Hyryder

सबसे पहले बात करते हैं Toyota Hyryder की जो इस लिस्ट में पहली किफायती सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड कार है। यह 27.93 km प्रति लीटर का माइलेज देती है। ये भारत की सबसे अधिक ईंधन कुशल मिड साइज की एसयूवी बन जाती है। वहीं इसमें CVT गियरबॉक्स के साथ 1.5-लीटर स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड इंजन भी देखने को मिलता है।

बता दें कि Hyryder का इंजन एटकिंसन साइकिल पर बेस्ड आता है और यह 115 PS का पावर आउटपुट और 122 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं यह इंजन हाइब्रिड कार्यक्षमता के लिए 1.8 kWh बैटरी के साथ साझेदारी कर काम करता है।

Maruti Suzuki Grand Vitara

1.5-लीटर, तीन-सिलेंडर, स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन Maruti Suzuki Grand Vitara में मिलता है। ये एसयूवी 115 पीएस की मैक्सिमम पॉवर और 122 एनएम टॉर्क के साथ समान पावर आंकड़े का भी दावा करती है। वहीं एसयूवी 27.93 किमी प्रति लीटर की फ्यूल एफिशियंशी प्रदान करने के साथ अपने माइलेज के दम पर यह मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, स्कोडा कुशाक और वोक्सवैगन टाइगुन को कड़ी टक्कर देती है।

ये भी पढ़ें: Hyundai Exter के इन वेरिएंट्स की मांग सबसे ज्यादा, लेकिन डिलीवरी का करना…

Honda City e: HEV

यह एक और ईंधन-कुशल हाइब्रिड कार है, जो 1.5-लीटर एटकिंसन-साइकिल इंजन के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के और एक ईसीवीटी गियरबॉक्स के माध्यम से संचालित होती है। साथ ही हाइब्रिड पावरट्रेन 124.2 एचपी और 253 एनएम टॉर्क का आउटपुट पैदा करती है। इसके अलावा सिटी ई:एचईवी का हाइब्रिड पावरट्रेन 27.13 किलोमीटर/लीटर की फ्यूल एफिशियंशी का भी दावा करता है।

Maruti Suzuki Celerio

दरअसल मारुति सुजुकी सेलेरियो एक और मील-मंचिंग हैचबैक है जो कि 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के जरिए संचालित होती है। यह एएमटी या मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ी हुई है। वहीं इसके एएमटी वेरिएंट के लिए 26.68 किमी प्रति लीटर और 5-स्पीड मैनुअल वेरिएंट के लिए 25.24 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलने का भी दावा किया गया है। बता दें कि सेलेरियो की शुरुआती कीमत 4.90 लाख रुपये से लेकर 5.67 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

Maruti Suzuki WagonR

मारुति सुजुकी वैगनआर एक फेमस वाहन है जिसमें 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर, पेट्रोल इंजन दिया गया है। साथ ही यह 5-स्पीड ऑटोमैटिक या मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। वहीं यह एएमटी वेरिएंट 25.19 किलोमीटर प्रति लीटर और मैनुअल वेरिएंट 24.35 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। वैगनआर की कीमतें 4.45 लाख रुपये से 5.95 लाख रुपये के बीच में हैं।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।