ऑल इलेक्ट्रिक ID.2 GTI कांसेप्ट का हुआ खुलासा, फॉक्सवैगन ने बताया कैसा होगा लुक

id2-gti

अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक कार आईडी GTI कांसेप्ट को जर्मनी में चल रहे IAA मोबिलिटी 2023 कार्यक्रम में फॉक्सवैगन ने प्रदर्शित किया. पहले गोल्फ जीटीआई के अनावरण के साथ इस ऑल-इलेक्ट्रिक कांसेप्ट की शुरुआत हुई थी, जो ठीक 48 साल पहले फ्रैंकफर्ट में आईएए में की गई थी। इसके साथ कंपनी ऑल-इलेक्ट्रिक फ्यूचर में अपनी प्रतिष्ठित GTI लेबल को ट्रांसफर करना चाहती है।

ऑल-इलेक्ट्रिक गोल्फ का आईडी. जीटीआई प्रिव्यू है, जिसे जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है. हालाँकि, अगर इसके डिजाइन की बात करें तो पोलो से ID.2 GTI कॉन्सेप्ट काफी मिलता-जुलता है और यह नए एमईबी एंट्री आर्किटेक्चर पर बेस्ड है. यह एमईबी प्लेटफॉर्म का एक छोटा सा स्वरूप है, जिसपर इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन भविष्य में पूरी तरह से बनाए जाएंगे. साथ ही इसमें आकर्षक एलईडी हेडलाइट्स और टेललाइट्स के साथ बोनट लाइन पर एक पतली एलईडी पट्टी, ब्लैक और रेड एक्सेंट के साथ एक कॉम्पैक्ट फुटप्रिंट, हाइलाइट्स, इसे पोलो जीटी जैसा लुक देते हैं।

वोक्सवैगन ने अपनी जीटीआई सीरीज को पूरी तरह से बदल दिया है और अब एक नए फुली-इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट के साथ जीटीआई को “आई” से “इंटेलिजेंट” बना दिया है. कंपनी के हिसाब से इसे ड्राइव सिस्टम, रनिंग गियर, स्टीयरिंग, साउंड एक्सपीरियंस और आईडी में सिम्युलेटेड शिफ्ट पॉइंट्स को ऐतिहासिक जीटीआई मॉडल्स के अनुरूप ही ट्यून किया गया है, जैसे कि 1976 में गोल्फ जीटीआई I, पहला गोल्फ GTI II 16V, 1986 या 2001 में लोकप्रिय गोल्फ जीटीआई IV में देखा गया था।

ये भी पढ़ें: अब किसकी बैंड बजने वाली है Bro? आखिर वापस आ रही है Tata Indica! पढ़ें डिटेल्स

id2-gti

ID.2 GTI कॉन्सेप्ट का डिज़ाइन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिक्री के लिए मौजूद पोलो से काफ़ी मिलता-जुलता है. इसमें एक इनलाइटेंड ‘VW’ लोगो है. पोलो जैसे की तरह ID.2 GTI कॉन्सेप्ट में व्हील आर्च, डोर सिल्स और फ्रंट बम्पर पर ब्लैक-आउट टच मिलता है और यह एक स्पेसिफिक हॉट हैचबैक की तरह दिखता है. यहां स्पोर्टी हाइलाइट्स में चौकोर आकार की क्वाड टेललाइट्स, रूफ स्पॉइलर, अग्रेसिव रियर डिफ्यूज़र, फुल-लेंथ लाइट बार और जीटीआई बैज भी दिए गए हैं।

वहीं कैबिन के अंदर दो फ्री-स्टैंडिंग स्क्रीन हैं – एक ड्राइवर डिस्प्ले और एक इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए. साथ ही एक स्पोर्टी स्टीयरिंग व्हील और स्पोर्ट्स सीटें भी हैं। बता दें कि इस ID.2 GTI की विशेषताओं के बारे में फोक्सवैगन ने अधिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन बताया जा रहा है कि यह कार 77 kWh बैटरी पैक से लैस होगी. साथ ही इसमें ग्लोबल-स्पेक गोल्फ से लिया गया इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल फ्रंट-एक्सल डिफरेंशियल लॉक भी मिलेगा।

वहीं कंपनी का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ID.2 GTI कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन मॉडल 2026 में लॉन्च हो सकता है, अब यदि इस कांसेप्ट को ऑल-इलेक्ट्रिक पोलो में बदला जाता है तो भारत में भी इसे लॉन्च किया जा सकता है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।