SUV सेगमेंट में इन दोनों का हो रहा है सीधा मुकाबला, किसने मारी बाजी?

brezza-vs-sonet

Kia Sonet फेसलिफ्ट अच्छे सेफ्टी और फीचर्स के साथ मार्केट में आई है। कार में कई इंजन विकल्प हैं। पेट्रोल इंजन पसंद करने वालों के लिए टर्बो पेट्रोल इंजन। जो लोग डीजल लेना चाहते हैं उनके लिए भी विकल्प हैं। ये आपका भी ध्यान खींचने वाली है।

कार की बुकिंग शुरू हो चुकी है, इस कार को पहले से ज्यादा फीचर्स और सुरक्षा के साथ लॉन्च किया गया है। भारत में इस एसयूवी की सीधी टक्कर टाटा नेक्सॉन और मारुति सुजुकी ब्रेज़ा होने वाली हैं। हालाँकि ये दोनों कारें भी देश में काफी लोकप्रिय हैं। हालाँकि, Kia Sonet फेसलिफ्ट इन दोनों कारों को टक्कर देने के लिए आ गई है। आइए जानते मारुती ब्रेज़ा और सॉनेट फेसलिफ्ट के बारे में।

इंजन

इस कार में तीन इंजन विकल्प उपलब्ध हैं- 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन, 1 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर डीजल इंजन। ये सभी 5 स्पीड, 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प के साथ। वहीं आ रहे हैं। मारुति ब्रेजा में सिर्फ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन है। Kia Sonet फेसलिफ्ट में 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले मिलेगा, जो कि इस रेंज की कारों में कम ही देखने को मिलता है। मारुति ब्रेज़ा में एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। मारुति ब्रेज़ा में 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है।

ये दोनों ही गाड़ियां एक दूसरे के लिए चुनौती बनने वाली हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स का कुछ और ही कहना है। उनका मानना है की ब्रेज़ा को लॉन्च हुए एक साल से भी अधिक का समय हो चुका है, जबकि सॉनेट को दस दिन। ऐसे में सॉनेट के लिए तुरंत कस्टमर्स के बीच लोकप्रिय होना थोड़ा मुश्किल प्रतीत होता है। हालांकि फीचर्स और परफॉरमेंस जानने के बाद कोई भी इसे ना नहीं कह सकेगा।

सेफ्टी के मामले में सॉनेट ने ब्रेज़ा से बाजी मार ली है, सॉनेट में ADAS दिए गए हैं। ये आज के समय की सबसे आधुनिक सुविधा है, जोकि सेफ्टी के लिए उपयोग में ली जाती है। ब्रेज़ा में ऐसा कुछ भी नहीं है और अबतक कार को क्रैश टेस्ट भी नहीं कराया गया है। इनमें से सबसे अधिक कौन पसंद किया जा रहा है, इसकी जानकारी अगले महीने से मिलनी शुरू हो जाएगी।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।