Mahindra Thar के पसीने छुड़ाने वाली है नई Maruti Jimny! जानिए कीमत

thar-vs-jimny

ऑफ़ रोडिंग को लेकर देश में लगातार रुचि बढ़ रही है, बड़ी संख्या में लोग इस सेगमेंट की गाड़ियों को खरीद भी रहे हैं, लेकिन अभी भी काफी बड़ी संख्या में ऐसे कस्टमर हैं, जो ये तय नहीं कर पा रहे हैं की किस कार को ख़रीदा जाए। क्योंकि अगर एक गाड़ी की कीमत अच्छी है तो दूसरी की खूबियां। इसी समस्या का समाधान लेकर आ चुके हैं, thar और jimny की डिटेल्स। अभी हाल ही में मारुती सुजुकी ने जिम्नी के थंडर एडिशन को लॉन्च किया है, जिसके लुक को और भी शानदार बनाया गया है।

थंडर एडिशन को मारुति जिम्नी के स्टैंडर्ड वेरिएंट से 2 लाख रुपये कम कीमत पर लॉन्च किया गया है। कीमत के हिसाब से यह कार महिंद्रा थार की 4×2 RWD को टक्कर देने वाली है। मारुति जिम्नी थंडर ऑफ-रोडिंग एसयूवी सेगमेंट में एक विकल्प है। इसी तरह, महिंद्रा थार को काफी पसंद किया जाता है। दोनों ही गाड़ियां ऑफ़ रोडिंग के लिए बनी हैं, इन्हें पहाड़ और जंगल के बीच चलाया जा सकता है। आइए जानते हैं इन गाड़ियों में मिलने वाली खूबियों के बारे में।

इंजन

मारुति जिम्नी में 1.5 लीटर 4 सिलेंडर इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है। इसमें 103bhp की पावर और 134nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता है। वहीं महिंद्रा थार में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन क विकल्प है। इसमें से कोई एक चुन सकते हैं। थार में 2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन है, ये कार पेट्रोल पर 150bhp की पावर की पावर और 320 Nm का टॉर्क देती है, जबकि डीजल में 117bhp की पावर और 300 Nm का टॉर्क मिलता है।

ये भी पढ़ें: मात्र 45,000 रुपये की डाउन पेमेंट देकर घर ले जाएं Aprilia RS 457, इतनी बनेगी emi

कीमत

महिंद्रा थार की एक्स-शोरूम कीमत 10.98 लाख रुपये से लेकर 13.77 लाख रुपये तक है। जिम्नी थंडर थार से थोड़ी सस्ती है। हालाँकि, इंजन के आँकड़े बताते हैं कि महिंद्रा थार अभी भी जिम्नी से आगे है। वहीं मारुति जिम्नी थंडर एडिशन को ज़ेटा वेरिएंट पर 2 लाख रुपये और अल्फा वेरिएंट पर 1 लाख रुपये की छूट पर लॉन्च किया गया है। कार की एक्स-शोरूम कीमत 10.87 लाख रुपये से 14.05 लाख रुपये है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।