Maruti Baleno vs FRONX: Nexa से लीक हुई खबर, 22kmpl माइलेज बोलकर अपने साथ…

maruti-baleno-vs-maruti-fronx

भारतीय ऑटो मार्केट में पिछले महीने लॉन्च हुई Maruti FRONX का जलवा सड़कों पर देखने को मिल रहा है। कार में मिलने वाले फीचर्स शानदार हैं, लेकिन अब मारुती के लिए एक बड़ी मुसीबत निकलकर सामने आ रही है। हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई की Maruti FRONX के Sigma वेरिएंट में Baleno के Alpha AMT वेरिएंट को चुनौती देने की क्षमता है। इसके बारे में विस्तृत जानकारी अभी हम आपको देने जा रहे हैं।

Maruti Baleno vs Maruti FRONX स्पेसिफिकेशन

1197CC, 1.2 L K Series इंजन के साथ आने वाली Baleno के Alpha AMT वेरिएंट में 4400 आरपीएम पर 113Nm का टॉर्क और 6000 आरपीएम पर 88.50bhp की पावर देने की क्षमता है। वहीं दूसरी ओर Maruti FRONX के Sigma वेरिएंट में 1197CC, 1.2L Dual Jet, Dual VVT इंजन दिया जा रहा है। FRONX में भी Baleno की तरह 4400 आरपीएम पर 113Nm का टॉर्क और 6000 आरपीएम पर 88.50bhp की पावर देने की ताकत है। बलेनो के Alpha AMT वेरिएंट में 5 स्पीड गेयर बॉक्स के साथ आटोमेटिक ट्रांसमिशन मिलता है, जबकि फ्रॉन्क्स के Sigma वेरिएंट में 5 स्पीड गेयर बॉक्स के साथ मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया जा रहा है।

दोनों ही गाड़ियां पेट्रोल फ्यूल पर चलने वाली हैं और इन दोनों ही गाड़ियों में 37 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है। दावे के मुताबिक एक लीटर पेट्रोल में बलेनो से 22 से 23 किलोमीटर तक की दुरी तय की जा सकती है, वहीं फ्रांस के साथ 21 से 22 किलोमीटर तक की। गाड़ियों के माइलेज में शहर और हाईवे के अनुसार बदलाव भी हो सकता है। दोनों कारों के अगले टायर में डिस्क और पिछले टायर में ड्रम ब्रेक का सपोर्ट दिया गया है।

Maruti Baleno vs Maruti FRONX फीचर्स

पावर स्टेरिंग (Power Steering), पावर विंडोस फ्रंट (Power Windows Front), पावर विंडोस रियर (Power Windows Rear), आटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल (Automatic Climate Control), लो फ्यूल वार्निंग लाइट (Low Fuel Warning Light), एक्सेसरी पावर आउटलेट (Accessory Power Outlet), रियर सीट हेडरेस्ट (Rear Seat Headrest), अडजस्टेबल हेडरेस्ट (Adjustable Headrest) ये कुछ ऐसे key features हैं, जो Maruti Baleno और Maruti FRONX दोनों में ही देखने को मिल जाती हैं। ऐसे ही और भी कुछ शानदार फीचर्स के साथ कारों की परफॉरमेंस बेहतर से बेहतरीन हो जाती है, जिसमें सेंट्रल लॉकिंग (Central Locking), पावर डोर लॉक्स (Power Door Locks), चाइल्ड सेफ्टी लॉक्स (Child Safety Locks), एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (Anti Lock Braking System) और ब्रेक असिस्ट (Brake Assist) शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:दिल्ली की सड़कों पर लॉन्च से पहले फर्राटे भरते नजर आई Hero Passion XPro 2023!

Maruti Baleno vs Maruti FRONX कीमत

Maruti Baleno को 9.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक में खरीदा जा सकता है, जबकि FRONX के सिग्मा वेरिएंट की कीमत 7.46 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। कीमत, ऑफर्स और फाइनेंस की सही जानकारी आपको नजदीकी शोरूम से मिल जाएगी, यहां आपको बता दें की इन दोनों ही कारों को Maruti अपने Nexa शोरूम से बेच कर रही है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।