इलेक्ट्रिक बाइक और पेट्रोल बाइक में कौन सी है बेहतर, जान कहेगें OMG!!

electric-bike-vs-petrol-bike

आज के वर्तमान समय में अगर लोग सबसे अधिक कन्फ्यूज होते है तो वो बाइक लेने के समय कन्फ्यूजन इस बात की होती है की आखिर कौन सी बाइक खरीदी जाए इलेक्ट्रिक बाइक या फिर पेट्रोल बाइक। आज हम आपको दोनों बाइक्स के बारें में बताएगे जिसके बाद आपके लिए यह आसान हो जाएगा की कौन सी बाइक आपको खरीदनी चाहिए। आमतौर पर यह देखने को मिलता है की बाइक का इस्तमाल भारत में बड़े ही अनोखे तरीके से किया जाता है। कई लोग इससे दूध बेचना का काम करते है तो कई लोग फसल ढोने का कई बार यह भी देखने को मिलता है की एक ही बाइक पर 5 लोग बैठ कर घूमते है। इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए हम आपको दोनों बाइक्स के बारे में बताएगे।

पेट्रोल बाइक

देखिए अगर आप गांव वाले इलाके में रहते है या शहर में भी तो आपने देखा होगा आज सबसे ज्यादा पेट्रोल बाइक ही देखने को मिलती है। लोग पेट्रोल बाइक को इस लिए भी ज्यादा खरीदते है क्योंकि आप कहीं पर भी पेट्रेल भरवा सकते है कुछ खराब हो तो आसानी से मिस्त्री भी मिल जाते है। चलाने के वक्त आपको किसी बात का डर नहीं लगता आप बिल्कुल भी ये नहीं सोचते की अगर तेल खत्म हो गया तो क्या होगा। आपको पता होता है की खत्म होने पर भी आपको आसानी से तेल मिल जाएगा। साथ ही आप बाइक पर कितना भी लोड करके चला सकते है।

ये भी पढ़े: MG Comet का सूपड़ा साफ करने आ गई Tata Nano Electric, एक चार्ज में 740…

इलेक्ट्रिक बाइक

बात करें इलेक्ट्रिक बाइक्स की तो आज के वर्तमान समय में इन बाइक्स की डिमांड भारत में काफी तेजी से बढ़ी है, लेकिन अगर इस बाइक को पेट्रोल बाइक से तुलना करेगे तो कहीं ना कहीं ये बाइक पीछे रह जाएगी। आप इस बाइक को चलाते वक्त ये जरूर सोचेगे की कहीं चार्ज खत्म ना हो जाए, आप इस बाइक को डर डर कर चलाएगे की कहीं कुछ खराब हो गया तब। यही नहीं इलेक्ट्रिक बाइक्स के साथ एक और समस्या रहती है की आप इसपर मनचाहा लोड नहीं उठा सकते है।

कुल मलाकर बात यह है की अगर आपको शहर में ही चलना है और कम दूरी तय करना है तो आप बेशक इलेक्ट्रिक बाइक ले सकते है और ये बाइक इस लिहाज से बिल्कुल परफेक्ट होगी। लेकिन अगर आप लंबी दूरी तय करते है और साथ कुछ समान भी लेकर जाते है तो आपके लिए पेट्रोल बाइक परफेक्ट होगी। नोट: यह लेखक का निजी राय है आप अपने अनुसार बाइक का चयन कर सकते है।

LATEST POSTS:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।