इन्वेस्ट इंडिया के साथ Tesla के अधिकारियों ने भारत में एंट्री पर की बात, ये है कंपनी का प्लान

Tesla to discuss factory plan for India

Tesla के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने पिछले हफ्ते भारतीय बाजार में एंट्री करने की योजनाओं को लेकर Invest India (इन्वेस्ट इंडिया) के अधिकारियों के साथ चर्चा की है। इसमें अमेरिकी कंपनी भारत में कम लागत वाले इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण करेगी, जिनकी कीमत 20 लाख रुपये तक होगी।

टेस्ला भारत के बड़े बाजार पर कब्जा करने की कोशिश में है और नई ईवी कार जल्द ही लॉन्च करेगी, जो ब्रांड के मौजूदा एंट्री मॉडल, मॉडल 3 से लगभग 25% सस्ती होगी। साथ ही यह भारत में ही निर्मित होगी और निर्यात के लिए भी उपयुक्त होगी। कुछ हफ्ते पहले टेस्ला के उच्च-स्तरीय अधिकारी भारत सरकार के अधिकारियों के साथ इस निवेश योजना पर चर्चा करने के लिए भारत आए थे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के दौरान टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भी भारत में निवेश करने की इच्छा जाहिर की है।

दरअसल Tesla को भारत में निवेश करने के लिए कई सारी चुनौतियाँ सामने आई हैं। भारत सरकार ने अमेरिकी कंपनी को कम इंपोर्ट ड्यूटी के लिए कोई विशेष लाभ नहीं देने का फैसला किया है, जिसको लेकर टेस्ला ने कई बार अनुरोध किया है। इसके साथ ही भारत सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि टेस्ला को भारत में स्थानीय स्तर पर अपनी कारों का निर्माण करना होगा ताकि किसी भी फायदे का लाभ उठाने में सक्षम हो। यह ऑटो कंपनी के लिए एक तीव्र उलटफेर जैसा घटनाक्रम है।

ये भी पढ़ें- Toyota Fortuner से चुनौती लेने आ रही है Tata Balckbird, खूबियां देख चौंक जाएंगे

रॉयटर्स के मुताबिक, टेस्ला के सार्वजनिक नीति और व्यवसाय विकास कार्यकारी रोहन पटेल और सप्लाई चेन के उपाध्यक्ष रोशन थॉमस ने इन्वेस्ट इंडिया एजेंसी के अधिकारियों से मिलने की बात बताई गई। लेकिन, इन बैठक की विस्तार से जानकारी नहीं दी गई है।

रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि टेस्ला के प्रतिनिधि वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से भी मिलेंगे, जिसमें ईवी सप्लाई चेन स्थापित करने और एक कारखाने के लिए भूमि आवंटन पर चर्चा होने की भी उम्मीद है। कई भारतीय राज्य टेस्ला को अपने क्षेत्र में प्लांट लगाने के लिए आकर्षित करने में भी जुटा हुआ है। लेकिन कार निर्माता वर्तमान में केंद्र सरकार के साथ अपने प्रस्ताव पर चर्चा करने पर ध्यान दे रही है।.

Latest Post-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।