आज से ही महंगे होने जा रहे स्कूटर और बाइक्स, जानें कितनी होगी बढ़ोतरी

hero-motocorp-price-hike

अपने ग्राहकों को टू व्हीलर बनाने वाली कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero motocorp) ने जोरदार झटका देने की पूरी तैयार कर ली है। बता दें कि कंपनी ने इस बात की ऐलान भी कर दिया है कि कंपनी के पोर्टफोलियों में मौजूद सभी स्कूटर्स और बाइक्स की कीमतों में 3 जुलाई यानी आज से बढ़ोतरी कर दी जाएगी। अब ऐसे में आपके भी मन में ये सवाल उठना उठ रहा होगा कि आखिर कितने रुपये या इनकी कीमतों में इजाफा किया जाने वाला है?

तो आपको बता दें कि हीरो मोटोकॉर्प आज यानी 3 जुलाई से अपने स्कूटर और मोटरसाइकिल की कीमतें 1.5 फीसदी तक बढ़ा रही है। इसके अलावा यह ध्यान देने वाली बात है कि अलग-अलग शहरों में कीमतें भी अलग अलग हो सकती हैं। तो ऐसे में ग्राहकों के लिए थोड़ी निराशा हाथ लग सकती है। क्योंकि अब तक जहां जिस रेट में खरीददारी की जा रही है उस दाम पर ग्राहकों को अब ये गाड़ियां नहीं मिल पाएगी। चलिए आपको बताते हैं इसके पीछे की पूरी कहानी –

आपको याद दिला दें कि हीरो मोटोकॉर्प ने पहले से ही यानी 1 अप्रैल से अपने स्कूटर और मोटरसाइकिल की कीमतों में 2 फीसदी का इजाफा किया था। अब सवाल ये उठता है कि कंपनी की तरफ से इस प्राइस हाइक को लेकर आखिरी बयान क्या आता है?

ये भी पढ़ें: भारत में वापसी करने जा रही है Ford Endeavour? कहीं आते ही Fortuner की लंका न लग जाए

हीरो मोटोकॉर्प कहा है है कि वह समय-समय पर स्कूटर्स और बाइक्स की कीमतों का रिव्यू भी करती है और इस बढ़ोतरी को टू व्हीलर्स की कीमतों में शामिल करती है। रिव्यू के दौरान ही कंपनी इनपुट कॉस्ट, मूल्य निर्धारण और व्यापारिक आवश्यकताओं जैसी कई चीजों का मूल्यांकन करती है। इसी आधार पर गाड़ियों की कीमत तय की जाती है।

गौरतलब है कि हीरो मोटोकॉर्प की ओर से पिछले महीने जून में 4,36,993 यूनिट्स की बिक्री की गई है, जबकि पिछले साल जून में बिक्री की संख्या 4,84,867 यूनिट्स थी। इससे यह तो साफ़ होता है कि कंपनी की सेल्स में वार्षिक रूप से 9.87 फीसदी की गिरावट हुई है। कीमतों में इजाफा अब ऍम बात हो गई है, जानकारी के मुताबिक कंपनियों ने पिछले एक साल में ये चौथी पर कीमत वृद्धि की है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।