NTPC ने शुरु किया हाइड्रोजन बसों का परीक्षण, लंबी टेस्टिंग प्रक्रिया के बाद लेह पहुंची

ntpc-hydrogen-bus

पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के बाद अब हाइड्रोजन से चलने वाली बसें भारत में दिखाई देंगी। एनटीपीसी ने इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया है। लेह में हाइड्रोजन बस के परीक्षण की शुरुआत करके यह कार्बन उत्सर्जन को कम करने का प्रयास कर रही है। इन बसों को शुरू करने का मकसद है कि भविष्य में कार्बन प्रदूषण को कम किया जा सके। यह योजना लद्दाख के ऊँचे ठंडे रेगिस्तान में शुरू हो रही है, जिससे सड़कों पर इस नई तकनीक का अध्ययन किया जा सकेगा।

एनटीपीसी ने लेह में हाइड्रोजन बस के परीक्षण का आयोजन शुरु किया है। कंपनी ने एक बयान में बताया कि वह लेह में हाइड्रोजन ईंधन स्टेशन और सौर संयंत्र स्थापित कर रही है और इंटरसिटी मार्गों पर पांच ईंधन सेल बसों का संचालन करेगी। यह पहली बार है कि लद्दाख में ईंधन सेल बसों का प्रयोग होगा। आपको बता दें कि भारत में पहली बार फील्ड ट्रायल और टेस्टिंग के तीन महीने की प्रक्रिया के बाद 17 अगस्त को पहली हाइड्रोजन बस लेह पहुँची है। एनटीपीसी ने इसके साथ यह भी दावा किया है कि पहली बार भारत में सार्वजनिक सड़कों पर हाइड्रोजन बसों की तैनाती की गई है।

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों Mahindra ने XUV700 और XUV400 की 1 लाख से भी अधिक यूनिट्स को रिकॉल किया?

11,562 फीट की ऊँचाई पर पहला ग्रीन हाइड्रोजन मोबिलिटी प्रोजेक्ट स्थित है, जिसमें 1.7 मेगावाट का सौर संयंत्र शामिल है। यह पावर जनरेट करने के लिए समर्पित है। इस बस का डिज़ाइन ऐसे किया गया है कि यह उप-शून्य तापमान में भी सहजता से चल सके और उच्च ऊँचाईयों पर यात्रा कर सके।

एनटीपीसी ने यह घोषणा की है कि वह 2032 तक 60 गीगावॉट की रिन्यूएबल एनर्जी और हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी में ऊर्जा संचयन के डोमेन में पूरी तैयारी कर चुकी है। वहीं कंपनी कार्बन-तटस्थीकरण की दिशा में कई पहल कर रही है, जैसे कि हाइड्रोजन मिश्रण, कार्बन कैप्चर, इलेक्ट्रिक वाहन, स्मार्ट नैगरिक टाउनशिप आदि।

इसके साथ ही भारतबेंज ने रिलायंस द्वारा विकसित हाइड्रोजन ईंधन सेल तकनीक के साथ संचालित होने वाली भारत की पहली इंटरसिटी बस के कॉन्सेप्ट मॉडल का परिचय भी कराया है। यह देश की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली कॉन्सेप्ट बस है और आने वाले समय में भारतीय सड़कों पर देखने को मिलेगी।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।