भारत के लिए Maruti Suzuki का नया कारनामा, एक साथ लॉन्च होने जा रही हैं तीन धाकड़ गाड़ियां!

Maruti suzuki

भारतीय कार बाजार में धीरे-धीरे हाइब्रिड इंजन का इस्तेमाल बढ़ रहा है, यह गाड़ी बैटरी के साथ-साथ पेट्रोल से भी चल सकती है। नतीजतन, पर्यावरण प्रदूषण भी कम होता है और ग्राहकों को बेहतर माइलेज मिलता है। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी ने मौजूदा डिमांड को ध्यान में रखते हुए 3 नए हाइब्रिड फोर-व्हीलर लॉन्च करने का ऐलान किया है। मारुति इनमें से एक कार जापानी ऑटोमोबाइल दिग्गज Toyota के साथ ज्वाइंट वेंचर में लाने जा रही है।

मारुति इनमें से एक कार जापानी ऑटोमोबाइल दिग्गज टोयोटा के साथ ज्वाइंट वेंचर में लाने जा रही है। टोयोटा पहले ही देश में पावरफुल हाइब्रिड कार इनोवा हिक्रॉस लॉन्च कर चुकी है। मारुति सुजुकी की आने वाली दमदार हाईब्रिड कारों पर एक नजर – यह कार भारतीय सड़कों पर काफी लोकप्रिय है। वर्तमान में, कार पेट्रोल और सीएनजी मोड में उपलब्ध है, इसमें 1.2 लीटर इंजन, मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है।

हालांकि, कंपनी इस कार को भारतीय बाजार में हाइब्रिड इंजन के साथ लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस मॉडल को अगले वित्त वर्ष में लॉन्च किया जा सकता है। बाजार के जानकारों के मुताबिक हाइब्रिड रूप में बाजार में आने पर इस कार की स्वीकार्यता बढ़ेगी। हालांकि, यह देखा जाना बाकी है कि नया इंजन कार के डिजाइन और फीचर्स में कोई बदलाव लाएगा या नहीं।

Maruti Dezire

इस सेगमेंट में एक और लोकप्रिय सेडान Dezire है, बिल्कुल स्विफ्ट की तरह। यह कार पावरफुल हाइब्रिड इंजन के साथ आ सकती है। टोयोटा इनोवा की तरह, मारुति इस कार में एक हाइब्रिड पावरट्रेन जोड़ने की योजना बना रही है। यह Dzire को भारत में सबसे अधिक ईंधन कुशल कार बना देगा।वर्तमान में Dzire 35-40 kmpl का माइलेज देती है। यह मैनुअल के साथ-साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगा। हाइब्रिड इंजन के जुड़ने से माइलेज और बढ़ने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें:Tata ने लॉन्च की लाल सफारी, Fortuner के लगे रस्ते

Toyota-Maruti

मारुति सुजुकी टोयोटा इनोवा हिक्रॉस – मल्टी परपज व्हीकल (एमपीवी) जैसी कार लाने की सोच रही है। चौपहिया वाहन को दोनों कंपनियों के बीच साझेदारी के तहत लॉन्च किया जाएगा। बाजार में कयास लगाए जा रहे हैं कि यह पावरफुल हाइब्रिड कार इसी साल अगस्त में भारत में रिलीज हो सकती है। बताया जा रहा है कि इसे मारुति की नेक्सा डीलरशिप के तहत बेचा जाएगा।

कंपनी का दावा है कि यह इंजन प्रति लीटर में 21 किलोमीटर का माइलेज देगा। जो एक एमपीवी मॉडल के लिए संतोषजनक कहा जा सकता है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 2 लीटर पेट्रोल इंजन हो सकता है। कंपनी ने अभी तक कार के बारे में और कोई जानकारी जारी नहीं की है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।