SUV सेगमेंट में Maruti Suzuki ने लहराया परचम, जानें और किसकी बादशाहत रही कायम

maruti suzuki suv sales in july 2023 in india

देश में जुलाई 2023 में मारुति सुजुकी ने SUV सेगमेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है और इससे वे इस सेगमेंट के लिए लीडर कंपनी बन गए हैं। महिंद्रा ने भी Scorpio और XUV700 के सेल के दम पर भारतीय बाजार में अच्छी सेल दर्ज की है। चलिए जानते हैं कि पिछले महीने कैसा रहा प्रर्दशन-

Maruti Suzuki sales in July 2023

मारुति सुजुकी इंडिया के वाहनों की मजबूत मांग के कारण जुलाई में कंपनी की कुल बिक्री 1,81,630 यूनिट हो गई, जो कि पिछले साल जुलाई की 1,75,916 यूनिट से 3 प्रतिशत तक अधिक है। वहीं एसयूवी सेगमेंट में कंपनी सबसे आगे है और जुलाई तक इस क्षेत्र में उसकी बाजार हिस्सेदारी भी 7.1 प्रतिशत से 24.6 प्रतिशत तक बढ़ गई है।

ये भी पढ़ें- कौन हैं बेस्ट मिनी एसयूवी Tata Nexon Vs Mahindra XUV 300, इस मामले में Tata ने Mahindra….

जानकारी के अनुसार एमएसआई ने बताया कि पिछले महीने कुल घरेलू पैसेंजर वाहन बिक्री 1,52,126 यूनिट रही, जिसमें 6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। वहीं उनके निर्यात की संख्या भी बढ़कर 22,199 यूनिट हो गई है, जो कि पिछले साल के तरह ही महीने में 20,311 यूनिट थी।

SUV Sales in July 2023

रिपोर्ट्स की मानें तो महिंद्रा एंड महिंद्रा की जुलाई में प्रदर्शन रहा बेहतर, जिसमें घरेलू बाजार में पैसेंजर वाहनों की बिक्री 29 प्रतिशत बढ़कर 36,205 यूनिट हो गई। वहीं एक साल पहले जुलाई में 28,053 पैसेंजर वाहन बिक्री हुई थी। बता दें कि निर्यात में भी वृद्धि हुई है, लेकिन पिछले महीने निर्यात 9 प्रतिशत कम होकर 2,540 यूनिट रह गया था। जबकि एक साल पहले की बात करें तो इस अवधि में निर्यात 2,798 यूनिट था।

इसको लेकर महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने ऑटोमोटिव डिवीजन के अध्यक्ष वीजय नाकरा के जरिए जानकारी देते हुए बताया है कि XUV700 का प्रोडक्शन 20 महीने के रिकॉर्ड समय में बढ़कर 1 लाख यूनिट हो गया है। इसके अलावा स्कॉर्पियो ब्रांड ने भी अपने लॉन्च के बाद से एक महीने में सबसे अधिक बिक्री हासिल की है।

Latest Post-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।