Maruti Suzuki की गाड़ियों की गिरी कीमत, NEXA की प्राइज तो 5 लाख से कम

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इंडिया के मार्च 2022 के मुकाबले मार्च 2023 में थोड़ी सी गिरावट हुई है। इस गिरावट के बावजूद, यह अभी भी बहुत लोगों की पसंदीदा कंपनी है जो दुनिया भर में उनकी गाड़ियों का निर्माण करती है। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इंडिया की सेल इस गिरावट के बावजूद भारतीय बाजार में अभी भी काफी हाई हैं। इसका मतलब है कि इसकी गाड़ियों की डिमांड अभी भी हाई है और लोग इसे अपनी पसंदीदा गाड़ी कंपनी के रूप में देखते हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया की घरेलू बाजार में सेल मार्च 2023 में पिछले साल के मार्च की तुलना में 3 प्रतिशत घटकर 1,39,952 यूनिट्स रह गई है। इसके बावजूद, मारुति सुजुकी ने निर्यात के माध्यम से बढ़ती हुई मांग का फायदा उठाया है। इसमें निर्यात की तुलना में मार्च 2023 में 14 प्रतिशत वृद्धि हुई है, जो पिछले साल के मार्च से बढ़कर है।

यह गिरावट मार्च महीने में सेल में होने वाले संभव बाधाओं और कोविड-19 के संक्रमण की वजह से हो सकती है। हालांकि, इसे एक संभावित गिरावट के रूप में ही देखा जाना चाहिए और वास्तविक स्थिति का अंदाजा लगाने के लिए कुछ अधिक समय की आवश्यकता होगी।

यह अच्छी खबर है कि मारुति सुजुकी ने पिछले वित्तीय वर्ष में अपनी सेल्स में बढ़ोतरी देखी है। उनकी सेल्स 19 प्रतिशत बढ़कर 19,66,164 यूनिट्स हो गई हैं, जो पिछले वर्ष 16,52,653 यूनिट्स की तुलना में हैं। इसके अलावा, इन्होंने निर्यात में भी बढ़ोतरी देखी है, जो पिछले वर्ष 2,38,376 यूनिट्स से बढ़कर 2,59,333 यूनिट्स हो गई हैं। घरेलू ब्रिकी की सेल्स भी बढ़कर 17,06,831 यूनिट्स हो गई हैं, जो पिछले वर्ष 14,14,277 यूनिट्स की तुलना में हैं।

Maruti Suzuki NEXA ने अब तक 20 लाख गाड़ियों की सेल की है। NEXA ब्रांड के तहत Maruti Suzuki कंपनी ने अपनी लगभग सभी मॉडल्स को लॉन्च किया है। इसके अलावा, NEXA एक प्रीमियम सेगमेंट के गाड़ियों की एक्सक्लूसिव रेंज भी पेश करता है। इससे कंपनी ने उन ग्राहकों को भी आकर्षित किया है, जो प्रीमियम फीचर्स के साथ स्टाइलिश गाड़ियों की तलाश में होते हैं।

LATEST POSTS :

पूजा कांजानी पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने डिजिटल मीडिया से अपने करियर की शुरुआत की। यही नहीं उन्होंने बतौर टीवी ऐंकर भी कार्य किया है। इन 3 वर्षों के करियर में लाइफस्टाइल, ऑटो-गैजेट्स, धार्मिक, फीचर्स तथा राजनीति पर अपने लेख लिख चुकी हैं। यही नहीं वे हिंदी पर ज़बरदस्त पकड़ और शब्दों के साथ खेलने का हुनर भी रखती है।