Mahindra Scorpio ने Tata Safari के छुड़ाए छक्के, आप भी हो जायेंगे हैरान…

mahindra scorpio classic

महिंद्रा ने स्कॉर्पियो की नई पीढ़ी, स्कॉर्पियो एन (Scorpio-N) को पिछले साल भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। साथ ही, पुराने स्कॉर्पियो क्लासिक (Scorpio Classic) का अपडेटेड वर्जन भी बाजार में उतारा था। स्कॉर्पियो सीरीज़ की गाड़ियों का लोकप्रियता पहले से ही आसमान छू रही थी, इन दोनों मॉडलों के भारतीय भारतीय बाजार में आने से उत्साह और चरम पर पहुंच गया है। स्कॉर्पियो एन (Scorpio N) मॉडल का क्रेज मार्केट में इतना अधिक है कि महिंद्रा इसे लॉन्च के बाद से ही डिलीवर करने के लिए संघर्ष कर रही है। फ़िलहाल, आपको Scorpio N के कुछ वैरिएंट की डिलीवरी लेने के लिए 20 महीने तक इंतज़ार करना पड़ सकता है।

भारत में, बड़ी एसयूवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी के प्रति कस्टमर का आकर्षण पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ा है। मार्च 2023 में प्रकाशित हुए आंकड़ों के मुताबिक स्कॉर्पियो सीरीज के इन दोनो मॉडलों ने मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में एक्सयूवी700 (Mahindra XUV700), हेक्टर ट्विन्स (Hector Twins), हैरियर (TATA Harrier), सफारी (TATA Safari) और अल्काजार (Hyundai Alcazar) को पीछे छोड़ दिया है।

ये भी पढ़े- 78 हजार रुपये Insurance चार्ज के साथ Hyundai Alcazar लिए 2.3 लाख रुपये RTO में…!

पिछले महीने भारत में स्कॉर्पियो क्लासिक (Mahindra Scorpio Classic) और महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन मॉडल (Mahindra Scorpio-N) की कुल 8,788 यूनिट्स की बिक्री हुई, पिछले साल मार्च में यह संख्या 6,061 थी। इन आंकड़ों से यह स्पष्ट दीखता है कि इसी अवधि में लगातार दो वर्षों में स्कॉर्पियो रेंज के मॉडलों की बिक्री में 44.99 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

मिड-साइज़ SUV सेगमेंट में, XUV700 ने मार्च में 5,107 यूनिट्स की बिक्री के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। दूसरी ओर, ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर ने पिछले महीने हेक्टर और हेक्टर प्लस मॉडल की 4105 यूनिट बेचीं। मार्च 2022 में इन दोनों गाड़ियों की कंबाइंड सेल्स 2019 यूनिट्स थी। साथ ही एक और घरेलू कंपनी टाटा मोटर्स ने पिछले महीने अपने हैरियर (TATA Harrier) और सफारी (TATA Safari ) मॉडल की क्रमश: 2561 और 1890 यूनिट बेचीं। और वहीं, Hyundai ने Alcazar मॉडल की 2519 यूनिट बेचने में कामयाब हासिल की।

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन (Mahindra Scorpio-N) इंजन स्पेसिफिकेशन

mahindra scorpio n

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन (Mahindra Scorpio-N) दो अलग-अलग इंजन विकल्पों के साथ आती है – एक 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और एक 2.2-लीटर टर्बो डीज़ल। डीजल से चलने वाले इंजन को दो तरह से री-ट्यून किया गया है। एक में 132 बीएचपी की पावर और 300 एमएम का टॉर्क आउटपुट मिलता है, जबकि दूसरे में मैनुअल वर्जन में 175 बीएचपी की पावर और 370 एनएम का टॉर्क और ऑटोमैटिक वर्जन में 400 एनएम का टॉर्क मिलता है।

ये भी पढ़े- लॉन्च होने के लिए दिल्ली पहुंची Tata Indica! शोरूम के बाहर भीड़ देख, पुलिस को

दूसरी ओर पेट्रोल इंजन क्रमशः मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 203 बीएचपी की पावर और 370 एनएम की टॉर्क जेनेरेट करता है, जबकि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ टॉर्क बढ़कर 380 एनएम हो जाता है। ट्रांसमिशन विकल्प के रूप में 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों उपलब्ध हैं। हालांकि, डीजल संस्करण के शीर्ष मॉडल पर ही केवल Four-wheel drive (फोर-व्हील ड्राइव) सिस्टम मिलता है।

महिन्द्रा स्कॉर्पियो क्लासिक (Mahindra Scorpio Classic) इंजन स्पेसिफिकेशन

New Mahindra Scorpio Classic – Price, Specification

महिन्द्रा स्कॉर्पियो क्लासिक (Mahindra Scorpio Classic) मॉडल केवल डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। इसमें पावर के लिए 2.2 लीटर का सेकंड जनरेशन mHawk टर्बो डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन अधिकतम 132 bhp की पावर और 300 Nm का टार्क जनरेट कर सकता है। साथ ही यह छह-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स के साथ आता है। महिंद्रा का दावा है कि नया इंजन पिछले संस्करण की तुलना में 55 किलोग्राम हल्का है, और 14 प्रतिशत तक अधिक ईंधन की बचत कर सकता है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।