Yamaha की इस बाइक के आगे पानी भरती नजर आई KTM, तगड़े फीचर्स लूट रहे महफिल

yamaha-r3

यामाहा कंपनी ने r3 के 2023 मॉडल को लॉन्च कर दिया है, इस बाइक को नया इंजन एमिशन आने के बाद मार्केट से हटा लिया गया था, लेकिन भारी डिमांड के बाद फिर से यामाहा ने इसे लॉन्च कर दिया है। बाइक की खूबियां और कीमत पहले से काफी एडवांस हो चुकी हैं, हालांकि एक कमी साफ देखी जा रही है और वो ये की कंपनी ने डिजिटल टचस्क्रीन डिस्प्ले नहीं दिया है, जोकि इस रेंज में आने वाली सभी बाइक्स में है।

Yamaha R3 को 4.65 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च किया गया है, इसकी ऑन रोड कीमत शहर के मुताबिक बदल जाती है। बाइक के साथ कंपनी फाइनेंस प्लान भी लेकर आने वाली है, अभी सिर्फ इसकी बुकिंग चल रही है। अगर आप भी खरीदने की प्लानिंग में हैं तो अभी नजदीकी यामाहा शोरूम जाकर बाइक को बुक करिए। नहीं तो ऑनलाइन माध्यम से भी बुकिंग की जा सकती है।

321 cc liquid-cooled, 4-stroke, DOHC 2-cylinder, 4-valves इंजन के साथ आ रही इस बाइक में 42 PS की पावर और 29.5 Nm का टॉर्क मिल जाता है। इसमें वेट मल्टी क्लच के साथ छह स्पीड गियर दिए गए हैं, जोकि रफ़्तार का पूरा मजा देने वाले हैं। सेल्फ स्टार्ट के साथ बाइक को चालू करना भी आसान हो जाता है।

बाइक की माइलेज को लेकर अबतक कोई भी जानकारी नहीं है, लेकिन बताया जा रहा है की ये 35kmpl के आस-पास हो सकती है। अगर 14 लीटर के टैंक को फुल कर दें तो बड़े आराम से सफर काट जाएगा। ऑटो एक्सपर्ट्स का कहना है की बाइक की परफॉरमेंस बेहद ही तगड़ी होने वाली है, मार्केट में इसकी टक्कर ktm, tvs और aprillia जैसी कंपनियों से होगी।

स्पोर्ट्स बाइक के शौक़ीन लोगों के लिए यामाहा के पास और भी कई बेहतरीन मॉडल हैं, जोकि पहले से मार्केट में मौजूद हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की अगले साल की पहली तिमाही तक यामाहा छह नए मॉडल लेकर आने वाली है। जी हाँ, कंपनी ने दो महीने एक प्लान शेयर किया, जिसमें बताया गया की खास तौर पर भारतीय कस्टमर्स के लिए कुछ नए मॉडल पर काम चल रहा है और जल्द ही इन्हें लॉन्च भी किया जाएगा। जिन बाइक्स को लॉन्च किया जाना है, उनमें Yamaha R3 का नाम भी है। इसके साथ MT-03 को भी लॉन्च किया गया है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।