ड्राइविंग को आसन बनाने के लिए जान लें ये बातें, इलेक्ट्रिक वाहन के लिए RTO के इन नियमों का रखें खयाल

RTO

दिन पर दिन काफी तेजी से भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक की डिमांड बढ़ते जा रहा है। लेकिन क्या आपको जानते हैं कि इलेक्ट्रिक वाहन के इस्तेमाल से पहले RTO द्वारा स्थापित कई दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है। इसको लेकर भी देश में कुछ नियम बनाए गए हैं जो काफी सरल और आसान है। आइए इसके बारे में आपको और अधिक जानकारी देते हैं, ये जानकारियां जाहिर तौर पर आपके काम आ सकती है।

बता दें कि किसी भी वाहन को खरीदते समय उसका रजिस्ट्रेशन कराना काफी अहम होता है। साथ ही ये नियम इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर भी लागू होते हैं। आप अगर अपने इलेक्ट्रिक बाइक को रोड पर चलाना चाहते हैं तो RTO के साथ इन वाहन का पंजीकृत होना जरुरी है। वहीं आपको इसके बाद एक नंबर प्लेट भी दिया जाएगा, एक बात का ध्यान रहे की नंबर प्लेट जारी होने के बाद उसे गाड़ी में लगाना अनिवार्य है नहीं तो इसके लिए आपकी गाड़ी जब्त की जा सकती है।

बिजली से चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइक को आरटीओ और एआरएआई के नियमों के अनुसार कई मापदंडों का पालन करना आवश्यक है, जैसे कि वाहन का वजन, बिजली उत्पादन की अधिकतम सीमा और बैटरी का वोल्टेज। आपको बता दें कि सरकार इसे प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी भी प्रदान करती है, इसके बारे में आप सरकारी वेबसाइट से ही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Maruti car offer: दमदार माइलेज वाली इन कारों पर मिल रहा बंपर ऑफ़र, 54 हज़ार रुपए तक की होगी बचत

दरअसल इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक को भी अन्य वाहनों की तरह आरटीओ के नियमों के तहत इंश्योरेंस करवाना आवश्यक है। इसलिए आगर आप ऐसे वाहन चलाने की सोच रहे हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आपकी बीमा पॉलिसी अपडेटेड है। आरटीओ के नियमों के अनुसार इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर भी रोड टैक्स भरते हैं। इन वाहनों पर अन्य प्रकार के वाहनों की तुलना में रोड टैक्स की दर कम होती है, जिससे ये राइडर्स के लिए एक आरामदायक ऑप्शन बनते हैं।

बताते चलें कि 250W से कम पावर जेनरेट करती है और 25 किमी/घंटे की स्पीड से अधिक नहीं जाती, उन्हें इलेक्ट्रिक साइकिल कहा जाता है। इसके लिए आरटीओ के नियमों का पालन करने की आवश्यकता नहीं होती, जैसे कि बीमा, कर, पंजीकरण आदि। लेकिन सभी अन्य इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को ऊपर दिए गए नियमों का पालन करना आवश्यक होता है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।