Tata Nexon Facelift 2023 को खरीदने से पहले जान ले ये बातें

tata nexon facelift

नेक्सन को उसका दूसरा फेसलिफ्ट तो मिल गया है लेकिन इसके फिर से डिजाइन किये गए इंटीरियर और एक्सटेरियर की बात करें तो इसे एक नया प्रोडक्ट आप कह सकते हैं. दरअसल कार टाटा की यह बेस्ट सेलिंग कार है और इसलिए जाहिर है कि इसमें कंपनी ने भरपूर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी किया है. नई नेक्सन में नई स्टाइलिंग, नया गियरबॉक्स, नया इंटीरियर और फीचर्स में जबरदस्त बदलाव देखने को मिलता है. अब ऐसे में आपको इसे खरीदना चाहिए या फिर नहीं ये हम आगे बताएंगे.

वैसे ये कार दिखने में बिलकुल अलग है. वहीं अगर इसकी तुलना पिछली वाली नेक्सन से की जाए तो यह अगली जेनरेशन की दिखती है. इसमें एलईडी डीआरएल शानदार दिखते हैं और यह पहली वाली से ऊपर हैं. हालांकि प्रोजेक्टर मुकाबला नहीं कर पाते. इसके अलावा इसमें नॉर्मली हायर क्लास कारों में भी मिलने वाला सिक्वेन्शियल टर्न इंडिकेटर और वेलकम लाइट पैटर्न फीचर भी शामिल है. वहीं नए कलर के रूप में इसमें पर्पल कलर दिया गया है, जो कि बेहद शानदार है. साथ ही इसमें नए 16 इंच के पहिये इसे काफी फ्यूचरिस्टिक लुक देते हैं. लेकिन इसके पीछे की स्टाइलिंग थोड़ी अधिक झंझट वाली जरुर है, लेकिन पूरी तरह से कनेक्टेड एलईडी लाइटिंग इसमें एक नया डिजाइन जोड़ने का काम करती है. जबकि इसमें वाइपर भी छिपा हुआ है और कुल मिलाकर ये कार अपने सेगमेंट में सबसे अच्छी दिखने वाली गाड़ियों में से एक है.

इस कार के मटेरियल और गुणवत्ता में भी सुधार किया गया है. इसमें एक नकली कार्बन फिनिश और बैंगनी इंसर्ट्स के साथ 2 स्पोक वाला स्टीयरिंग व्हील दिए गए है. वहीं स्टीयरिंग व्हील के सेंटर में एक ग्लॉसी फनिश है, जो कि सेंटर कंसोल टच पैनल भी है. हालांकि कुछ फिनिशिंग पर अभी काम करने की आवश्यकता है. इसमें कई लक्जरी कारों के समान ही कस्टमाइज डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का लेआउट मिलता है। नई 10.25-इंच स्क्रीन की क्वालिटी में सुधार हुआ है, जो पहले वाले नेक्सन से ऊपर है. खासतौर पर पर्यटन के लिए नेविगेशन को डायल पर सेट किया जाना पसंद किया जाता है.

इस कार में क्रोम की कमी है, लेकिन सीटें आरामदायक हैं और वेंटिलेशन के साथ आती हैं. सीटों को मैन्युअल रूप से एडजस्ट किया जा सकता है. साथ ही फीचर्स में 360 डिग्री व्यू कैमरा, पार्किंग सेंसर, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर और बहुत कुछ मिलता है. इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वॉयस असिस्टेड, टच क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप, 9 स्पीकर जेबीएल ऑडियो और वायरलेस चार्जिंग भी है. यहां तक कि 6 एयरबैग स्टैंडर्ड हैं और बूट भी बड़ा जो कि 382 लीटर का है।

बता दें कि यह कार 1.2 टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जिससे 118bhp की पावर मिलती है और इसमें डीसीटी (7-स्पीड DCT) गियरबॉक्स भी मिलता है. डीसीटी विशेष रूप से अच्छी लगती है और इसमें एक डीजल वेरिएंट भी दिया गया है, जिसमें 1.5 इंच इंजन होने के साथ यह मैनुअल और एएमटी दोनों में उपलब्ध है.

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।