Top 10 कारों की लिस्ट से बाहर हुई Hyundai Exter! जानिए कैसे 16,000 रुपये तक…

hyundai-exter

भारत में कारों को लेकर समीकरण तेजी से बदल रहे हैं, ऐसे में सभी के लिए अपनी स्थिति को मजबूत बनाये रखना उतना भी आसान नहीं है जीतना की शुरू-शुरू में लगता है। अगर आप अभी भी नहीं समझें तो बता दें की पिछले तीन महीने से जिस कार की बिक्री नए रिकॉर्ड बना रही थी, वो अब टॉप दस की लिस्ट से बाहर हो चुकी है।

कार की तस्वीर देखकर आप समझ तो गए ही होंगे की हम किसकी बात कर रहे हैं। जी हाँ, ये है पिछले तीन महीने में सबकी चहेती रही Hyundai Exter, माइक्रो suv सेगमेंट में आने वाली इस कार की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की लॉन्च के दो महीने के भीतर ही इस कार के 60,000 यूनिट्स की बुकिंग हुई थी, हालांकि सेल्स में गिरावट देखने को मिल रही है।

यहां आपको एक बात ये भी बता दें की हुंडई एक्सटर की कीमतों में पिछले दिनों बढ़ोत्तरी की गई थी, जोकि बिक्री में कमी की वजह बन सकती है। कार के अलग-अलग मॉडल्स के आधार पर कीमतों में 5,000 से लेकर 16,000 रुपये तक का इजाफा हुआ है। मार्केट में इसका सीधा मुकाबला Tata Punch और Maruti Fronx से हो रहा है।

ये भी पढ़ें: Hyundai Venue N Line को खरीदने का आखिरी मौका, हाथ से निकल जाएगी ये!

6 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में आने वाली Exter टॉप मॉडल के साथ 10.15 लाख रुपये तक जाती है। कार में 1197 cc का इंजन मिलता है, यही इंजन CNG मॉडल में भी दिया गया है। पेट्रोल मॉडल में 81.80bhp की पावर देने की क्षमता है। इंजन को पांच स्पीड ऑटोमैटिक गियर ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

रियर में Coupled Torsion Beam Axle और फ्रंट में McPherson Strut सस्पेंशन के साथ गैस शॉक अब्सॉर्बेर है, जोकि सफर को आसान बनाने का काम करता है। 15-15 इंच के अलॉय व्हील बेहतर ग्राउंडक्लीयरेन्स प्रदान करते हैं। सेफ्टी के लिए फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है।

एक्सपर्ट्स का कहना है की कार में मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स ही इसकी सबसे बड़ी खूबी हैं, लेकिन बिक्री की गति को बनाए रखने के लिए कंपनी को नए ऑफर्स भी लॉन्च करने चाहिए। फेस्टिव सीजन में ऑफर्स के साथ गाड़ियों की बिक्री भी तेजी से बढ़ती है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।