Suzuki ने लॉन्च किया हाइड्रोजन से चलने वाला पहला स्कूटर, नहीं पड़ेगी पेट्रोल की जरूरत!

Hydrogen Powered Suzuki Burgman Scooter Showcased in Japan Auto Show 2023

जापान में आयोजित टोक्यो मोबिलिटी शो में इस समय प्रदर्शित किए गए अलग अलग तरह के वाहन चर्चा का विषय बने हुए हैं। अन्य वर्षों की तुलना में, Japan Mobility Show 2023 में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या बहुत अधिक है, और साथ ही वैकल्पिक ईंधन वाले वाहनों की भी उपस्थिति देखी जा रही है। इस लिस्ट में सुजुकी का नाम भी है, कंपनी ने अपने हाइड्रोजन वेरिएंट Burgman स्कूटर को टोक्यो मोटर शो में शोकेस किया है। सुजुकी (Suzuki) ने इस अपकमिंग स्कूटर मॉडल के बारे में कई जानकारी का खुलासा किया है। आइए उन पर एक नजर डालते है।

Suzuki Burgman के हाइड्रोजन वेरिएंट का डिटेल्स

हाइड्रोजन से चलने वाली Suzuki Burgman के डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन शार्प है। फ्रंट में स्मोक वाइज़र सेटअप के साथ स्प्लिट हेडलाइट दिया गया है। यह पूरी तरह से मैक्सी स्कूटर के डिज़ाइन पर आधारित है। साथ ही इसमें लोअर बैक सपोर्ट के साथ स्कूप सिंगल पीस सीट दिया गया है। कुल मिलाकर यह Burgman 400 ABS के प्लेटफार्म पर आधारित है।

ये भी पढ़े- 500km रेंज के साथ Maruti लॉन्च करेगी Brezza Ev, दुबई वाली फीचर्स से होगी लैश

नए सुज़ुकी बर्गमैन में 70 मेगापास्कल हाइड्रोजन टैंक का उपयोग किया गया है। जिसे स्कूटर के फ्लोरबोर्ड के नीचे रखा गया है। इंजन से सीधे जुड़े इस टैंक में ईंधन सेल के बजाय एक कम्बशन सेटअप का उपयोग किया गया है, जहां हाइड्रोजन गैस का सीधे कम्बशन होगा। सुजुकी इस हाइड्रोजन इंजन को अपने Burgman 400 ABS मॉडल में इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है।

स्कूटर के हार्डवेयर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हाइड्रोजन बर्गमैन मॉडल में टेलीस्कोप फ्रंट फोर्क्स और मोनोशॉक सस्पेंशन का उपयोग किया जा सकता है। इसमें डुअल फ्रंट और सिंगल रियर डिस्क ब्रेक भी हैं। आगे 120/70 सेक्शन वाले 15 इंच के पहिये और पीछे 150/70 सेक्शन वाले टायर दिए गए है। हालाँकि, Suzuki के तरफ से Burgman Hydrogen वेरिएंट स्कूटर के लॉन्च के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।