लड़कियों को पसंद आ रही है Tata की ये कार, पेट्रोल, cng और इलेक्ट्रिक तीनों विकल्प हैं उपलब्ध

tata-tiago

टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि वे अपनी Tiago की कुल 5 लाख यूनिट्स कंपनी से रोलआउट कर चुके हैं। इसके साथ ही यह बताया गया है कि Tiago की आखिरी 1 लाख यूनिट्स केवल 15 महीने की अवधि में बेच चुके हैं। यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि वर्तमान में टियागो टाटा मोटर्स द्वारा बेची जाने वाली सबसे सस्ती कार है। यह कॉम्पैक्ट सेडान भारतीय बाजार में 5.60 लाख रुपये से शुरू होती है और 8.11 लाख रुपये तक पहुंचती है, जो कि एक्स-शोरूम कीमतें हैं।

टाटा मोटर्स के हेड-मार्केटिंग विनय पंत ने बताया कि टियागो ने अपने लॉन्च के बाद से हमारी नई फॉरएवर रेंज की लोकप्रियता को बढ़ाने में काफ़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसने स्मार्ट ग्राहकों को अच्छी स्टाइलिंग, बेजोड़ सुरक्षा मानकों, अत्याधुनिक तकनीक की पेशकश करके लगातार अपेक्षाओं को पूरा किया है, जिससे हैच सेगमेंट के दृश्य को नई दिशा मिली है। कंपनी की लोकप्रियता के प्रतिबद्धता का 5 लाख बिक्री के आंकड़ों को पार करना एक शानदार प्रमाण है।

Tata Tiago को तीन पावरट्रेन विकल्पों के साथ सेल किया जा रहा है – इलेक्ट्रिक, सीएनजी और पेट्रोल। इसमें पेट्रोल और सीएनजी पावरट्रेन 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का उपयोग किया जाता है, जो 84 बीएचपी की अधिकतम पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध किया गया है। सीएनजी पावरट्रेन में केवल मैनुअल गियरबॉक्स ही मिलता है। सीएनजी मोड में पावर की गणना करते समय इसकी आउटपुट 72 बीएचपी और 95 एनएम तक कम हो जाती है।

ये भी पढ़ें: Top 10 SUV’s June 2023: Tata Nexon नहीं Hyundai की इस कार को सबसे अधिक किए गया पसंद

Tata Tiago EV भी भारत में कई लोगों के पास देखने को मिल रही है। इसने 5 लाख के आंकड़े को पार करने में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसे दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ उपलब्ध किया गया है। एक वेरिएंट में 19.2 kWh की बैटरी और 250 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज होती है, जबकि दूसरे वेरिएंट में 24 kWh की बैटरी और 315 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज होती है।

इसके छोटे बैटरी पैक में 45 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर है, जो 110 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करती है। यह 6.2 सेकंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंच सकती है। फिर बड़े बैटरी पैक में 55 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर है, जो 114 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है और यह 5.7 सेकंड में 0-60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंच सकती है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।