Car Fire Safety: आग लगते ही अपनी गाड़ी को बचाने के चक्कर में न करें ये गलतियां…!

Car Fire Safety

Car Fire Safety Checklist: अगर आप को कभी भी कार में कोई अजीब सी जलने की बदबू महसूस होती है तो तुरंत अपनी कार की जांच करें। सबसे ज्यादा CNG कारो में आग लगने की घटनाएं होती हैं। अगर आप CNG कर खरीद रहे है तो हमेशा कंपनी फिटेड CNG कार ही लें । अक्सर आपने सुना होगा की चलती कार में एकदम आग लग गयी । कई बार आपने खुद भी ऐसे देखा होगा। और सोचा भी होगा कही आपकी कार के साथ ऐसा न हो जाये। इसी डर को कम करने के लिए आज हम आपको कुछ तरीके बताने वाले है जिससे आपकी कार आग लगने से बच जाएगी। साथ में ये भी बतायेगे की आग लगने पर आप कार के साथ क्या करे।

आग लगने पर सबसे पहले ये करे: कार चलते समय आपको हमेशा एक्टिव रहने की जरूरत होती है। अगर आपको कार में कुछ भी गलत या अजीब महसूस होता है तो, तुरंत कार की जाँच कराएं। ऐसा होने पर तुरंत कार को किसी सुरक्षित स्थान सड़क किनारे पार्क कर लें। कार का इंजन तुरंत बंद कर दे और देखे की कही कुछ जल तो नहीं गया। अगर ऐसा है तो तुरंत गाड़ी खली कर दे सभी बहार आ जाये । अगर आपके पास आग भुजने का सामान है तो उनका इस्तेमाल करे। क्योंकी ऐसा करने पर आग ज्यादा नहीं फैलेगी।

कैसे करें कार का बचाव?

कार में हमेशा कुछ सावधानिया रखे। आप अपनी कार की समय समय पर जाँच करते रहे की कही इसमें कोई शॉर्ट सर्किट तो नहीं है। कई बार ओवरहीटिंग के कारण बैटरी या कोई तार पिघलकर आपस में चिपक जाते हैं। ऐसे में कार में अक्सर आग लग जाती है। कार की सर्विस कराते वक्त हमेशा कार के सभी वायर, बैटरी व अन्य पार्ट्स को जरूर चेक कराएं।

ये भी पढ़ें:TATA MOTORS ने लांच किया Nexon, Harrier और Safari SUVs का डार्क कलर, मुड़-मुड़ कर देखेंगे लोग

CNG Cars को चाहिए खास ख्याल

सबसे ज्यादा अपने देखा होगा की CNG Cars में आग लगने की घटनाएं सबसे ज्यादा सुनने को मिलती है। असा इसलिए होता है क्योंकी इन कारो में CNG किट होती है जिससे आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। आप समय – समय अपनी CNG Car चेक करते रहें कि कहीं कार के टैंक में कोई लीकेज तो नहीं हो रहा। अगर आपको हल्का सा भीकुछ महसूस हो तो तुरंत मैकेनिक के पास कार को ले जाये और उसे ठीक कराये। हमेशा CNG कार खरीदने से पहले देख ले की वो कंपनी फिटेड CNG कार ही हो

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।