Ev Scooter खरीदने से पहले देख लें इन दो बड़े खिलाडियों की खूबियां! घूम जाएगा माथा…

Ev Scooter

इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में एक और खिलाडी की एंट्री हो चुकी है, आज हम आपको इस नयी कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके पहले स्कूटर ने सभी को अपना दीवाना बना लिया है।

टेक्नॉलजी हॉटबेड के तौर पर मशहूर बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप रिवर ने हाल ही में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। देश के नाम के साथ सद्भाव में नामित – इंडी। बैटरी से चलने वाले नए स्कूटर की कीमत 1.25 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। इस प्राइस रेंज में ओला इलेक्ट्रिक का इलेक्ट्रिक स्कूटर एस1 प्रो पहले से ही भारत में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। स्वाभाविक तौर पर सवाल उठता है लेकिन इन दोनों स्कूटर्स में बेस्ट कौन है? इसका उत्तर खोजने के लिए, यह रिपोर्ट दो मॉडलों की तुलना करती है।

रिवर इंडी का फ्यूचरिस्टिक लुक है

इस रिवर स्कूटर के फ्रंट एप्रन में डुअल पॉड हेडलाइट्स, वाइड हैंडलबार्स, ऑप्शनल विंडशील्ड, वाइड फुट बोर्ड, 42-लीटर अंडरसीट स्टोरेज, 12-लीटर लॉकेबल ग्लोव बॉक्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 14-इंच ब्लैक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसका फ्रंट एंड बाजार में मौजूद दूसरे मॉडल्स से थोड़ा अलग है। दिखने में बहुत बड़ा। इसमें देश के स्कूटर्स में सबसे ज्यादा स्टोरेज होगा। दूसरी ओर, ओला एस1 प्रो में एलईडी डीआरएल के साथ डुअल पॉड प्रोजेक्टर एलईडी हेडलाइट सेटअप, चौड़े फुटबोर्ड, लगातार बैठने वाली सीटें, 7 इंच के टच स्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ 12 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं।

Ola S1 Pro की मोटर ज्यादा पावरफुल है

इलेक्ट्रिक मोटर का प्रदर्शन किसी भी बैटरी चालित मॉडल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इंडी स्कूटर 6.7 kW इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है। पावर स्रोत के रूप में 4 kWh का बैटरी पैक भी दिखाई दिया है। निर्माता के दावे के मुताबिक यह स्कूटर एक बार चार्ज करने पर करीब 120 किलोमीटर चल सकता है। वहीं दूसरी तरफ Ola S1 Pro की मोटर ज्यादा पावर पैदा कर सकती है। इसमें 8.5 KW इलेक्ट्रिक मोटर है जो 3.97 KWh बैटरी पैक द्वारा संचालित है। ओला के इस स्कूटर की राइडिंग रेंज लगभग 181 किमी/चार्ज है।

ये भी पढ़ें:Electric Car 2030: मारुती सुजुकी के आंकड़े में शामिल हो सकती है आपकी अगली…!

डिस्क ब्रेक दोनों मामलों में मौजूद हैं

किसी भी प्रीमियम रेंज मोटरसाइकिल या स्कूटर पर डुअल डिस्क की उम्मीद की जा सकती है। और इसे देखते हुए, रिवर इंडी और ओला एस1 प्रो आपको निराश नहीं करेंगे। क्योंकि इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर में आगे और पीछे दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक लगे हैं। सवारों की सुरक्षा के लिए भी, दोनों मॉडलों में मानक के रूप में संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम की पेशकश की जाती है। हालांकि, सस्पेंशन में थोड़ा अंतर है। उदाहरण के लिए, रिवर के इस स्कूटर के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में डुअल शॉक एब्जॉर्बर हैं। वहीं, ओला के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के फ्रंट में सिंगल साइडेड फोर्क और रियर में मोनोशॉक अब्जॉर्बर दिया गया है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।