माइलेज के मामले में Pulsar को टक्कर देती है Maruti Suzuki की ये कार, 55 लीटर सीएनजी…

maruti-s-presso-cng

ईरान के तर्ज पर जल्द ही भारत में भी कारों को डीजल फ्यूल से मुक्ति दी जा सकती है, इसकी शुरुआत पहले पेट्रोल और भी CNG के उपयोग से हो चुकी है। आज हम आपको Maruti Suzuki की एक हैचबैक मॉडल कार के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके cng वैरिएंट ने अपनी माइलेज से सभी को हैरान कर दिया है। वैसे तो मारुती के सीएनजी फ्यूल बेस पर आने वाली गाड़ियों की लंबी लिस्ट है, जिनकी परफॉरमेंस भी तगड़ी है। अभी जो गाड़ी आप देख रहे हैं, ये Maruti S-Presso VXI CNG मॉडल है। ये कार बेहद ही कम कीमत में एक से बढ़कर एक शानदार फीचर्स/स्पेसिफिकेशन्स लेकर आती है, जोकि भारतीय मिडिल क्लास को काफी पसंद आ रहा है।

स्पेसिफिकेशन

Maruti S-Presso के सीएनजी वैरिएंट में 998 सीसी का K1OC CNG इंजन दिया हुआ है, जोकि 5500 आरपीएम पर 55.92bhp की पावर 3400 आरपीएम पर 82.1Nm टॉर्क देता है। FWD ड्राइव सिस्टम के साथ कार में 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन गियर बॉक्स दिए जाते हैं।

फ्यूल/परफॉरमेंस

Maruti S-Presso में 55 लीटर का सीएनजी फ्यूल टैंक दिया जाता है, जोकि लंबे सफर में काफी सहायक होने वाला है। दावे के मुताबिक पेट्रोल वैरिएंट में 25 के आस-पास का माइलेज देने वाली ये कार cng के साथ 32km/kg तक का माइलेज दे रही है, जोकि बहुत बड़ी बात है। वहीं पेट्रोल टैंक की क्षमता भी महज 27 लीटर है।

ये भी पढ़ें: जापान से Toyota Frtuner वाले फीचर्स लेकर लैंड हुई Safari facelift, तबाही…

डायमेंशन

Maruti S-Presso के डायमेंशन को जानने पर ये पता लगता है की इसकी लंबाई 3565mm, चौड़ाई 1520mm और उंचाई 1567mm है। 4 सीटर इस कार में 2380mm लंबा व्हील बेस दिया हुआ है।

सेफ्टी फीचर्स

Maruti S-Presso में दिए जा रहे सेफ्टी फीचर्स साइज, रेंज, कीमत और परफॉरमेंस के अनुसार काफी सही हैं। इसमें

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम
सेंट्रल लॉकिंग
पावर डोर लॉक
क्रैश सेंसर
ड्यूल एयरबैग
रियर सीट बेल्ट
सीट बेल्ट वार्निंग
EBD
इंजन चेक वार्निंग
अडजस्टेबल सीट्स और
चाइल्ड सेफ्टी लॉक्स शामिल हैं।

इंटीरियर

6.11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में आने वाली Maruti S-Presso का इंटीरियर काफी संकुचित है, हालांकि कंपनी ने इसमें भी खास करने की कोशिश की है। कार के इंटीरियर में मिलने वाले फीचर्स एडवांस होने के साथ स्मार्ट भी हैं। इसमें

इलेक्ट्रॉनिक मल्टी ट्रिपमीटर
फैब्रिक अपहोल्स्ट्री
ग्लोव कम्पार्टमेंट
डिजिटल ओडोमीटर
Front Console Utility Space,
Distance to empty,
Headlamp On Warning और
रियर कंसोल यूटिलिटी स्पेस की सुविधा दी हुई है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।