33.85km/kg का माइलेज देती है भारत की सबसे सस्ती और Maruti की ये CNG कार

maruti-alto-k10-cng

बेहतर माइलेज होने की वजह से पिछले कुछ समय में सीएनजी कारों की डिमांड में भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है, इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत में सबसे कीमत में उपलब्ध सीएनजी कार के बारे में बताने वाले हैं। साथ ही जानेंगे की इसके पेट्रोल और सीएनजी मॉडल के माइलेज में कितना अंतर है। जी हां, अभी जो कार आपके स्क्रीन पर मौजूद है ये Maruti Alto K10 VXI S-CNG है, जोकि भारत की सबसे सस्ती cng कार कही जाती है। चलिए एक-एक करके इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में जानते हैं।

Maruti Alto K10 CNG इंजन

Alto K10 CNG में भी पेट्रोल मॉडल की ही तरह 998 सीसी का इंजन डिस्प्लेसमेंट दिया गया है, ये K10C बेस पर डिज़ाइन किया गया है। इस इंजन में 3400 आरपीएम पर 82.1Nm का टॉर्क और 5300 आरपीएम पर 55.92bhp की पावर देने की ताकत है। 5 स्पीड मैन्युअल गियर ट्रांसमिशन के साथ इंजन की ताकत का भरपूर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Maruti Alto K10 CNG फ्यूल और परफॉरमेंस

BS VI 2.0 एमिसन के साथ आने वाली Maruti Alto K10 CNG में 55 लीटर का सीएनजी फ्यूल टैंक दिया जाता है और कंपनी जो दावा करती है उसके मुताबिक इस कार में 33.85km/kg का माइलेज देने की क्षमता है। आल्टो का पेट्रोल मॉडल 19.7 kmpl का माइलेज देता है।

ये भी पढ़ें: ओ भाई साहब, शोरूम आने वाला है Ola S2 electric scooter, कहीं रेंज तो पता नहीं चल गया?

Maruti Alto K10 CNG स्टीयरिंग, सस्पेंशन और ब्रेक

Maruti Alto K10 CNG में कम्फर्ट के लिए फ्रंट में Mac Pherson Strut with Coil Spring और रियर में Torsion Beam with Coil Spring सस्पेंशन दिया गया है। पावर स्टीयरिंग के साथ आने वाली इस कार में सेफ्टी के तौर पर फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। 4.5 मीटर टर्निंग रेडियस के साथ इसे ड्राइव और पार्क करना आसान हो जाता है।

Maruti Alto K10 CNG डायमेंशन

Maruti Alto K10 CNG की लंबाई, उंचाई और चौड़ाई क्रमशः 3530mm, 1520mm और 1490mm है। 2380mm लंबे व्हील बेस के साथ कार का कुल क्रेब वेट 790 किलोग्राम के आस-पास हो जाता है।

Maruti Alto K10 CNG कीमत

Maruti Alto K10 CNG को भारतीय मार्केट में 5.96 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में उपलब्ध कराया गया है, इसके बारे में और अधिक जानकारी नजदीकी डीलर से मिल जाएगी।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।