550km फुल टैंक माइलेज वाली Bajaj Pulsar 125 की खूबियों ने मचाया बवाल, आखिर…

bajaj-pulsar-125

स्पोर्टी लुक और तगड़ी परफॉरमेंस के लिए जानी जाने वाली Bajaj की बाइक्स अपना जलवा लंबे समय से दिखा रही हैं। आज हम आपको कम्यूटर सेगमेंट में आने वाली एक ऐसी बाइक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका लुक किसी स्पोर्ट्स बाइक से कम नहीं है और परफॉरमेंस के मामले में ये बड़े-बड़े सूरमाओं को पछाड़ देती है। इसका नाम Bajaj Pulsar 125 है, कई सालों से भारतीय कस्टमर्स के दिलों में बसी हुई ये बाइक 84,013 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में आती है और यही कारण है की बड़ी मात्रा में कस्टमर इसकी ओर आकर्षित होते हैं। चलिए आपको बाइक के स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स की जानकारी देते हैं साथ ही जानेंगे इसकी माइलेज।

Pulsar 125 में 8500 आरपीएम पर 11.8 PS की पावर और 6500 आरपीएम पर 10.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता लेकर आने वाला 4-Stroke, 2-Valve, Twin Spark BSVI Compliant DTS-i इंजन दिया जाता है, इसकी डिस्प्लेसमेंट क्षमता 124.4 cc है। सेफ्टी के लिए बाइक के फ्रंट में डिस्क ब्रेक दिया जाता है, इसके साथ कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम को जोड़ा गया है।

लॉन्ग ड्राइव को आसान बनाने के लिए बाइक में 11.5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया जाता है, इसे एक बार फुल करने पर बड़े आराम से 550 किलोमीटर तक की दूरी तय की जा सकती है। आंकड़े से समझें तो Pulsar 125 एक लीटर पेट्रोल में 55km तक की दूरी कवर करती है, यानी की इसमें 55kmpl तक का माइलेज देने की ताकता है।

ये भी पढ़ें: Hyundai Alcazar Adventure की खूबियां हुईं वायरल, अभी देखें एक्स-शोरूम कीमत

डिजिटल स्पीडोमीटर, एनालॉग टैकोमीटर, डिजिटल ट्रिपमीटर, डिजिटल ओडोमीटर की सुविधा बाइक के फ्रंट में मौजूद कंसोल सिस्टम में दिया हुआ है। अगर आप रफ़्तार का मजा लेना चाहते हैं तो इसके लिए पांच स्पीड गियर बॉक्स काम आने वाले हैं। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बाइक मात्र 13.58s में 80kmph ६कि स्पीड पकड़ लेती है।

765 mm चौड़ाई, 2042 mm लंबाई, 1060 mm ऊँचाई के साथ बाइक के व्हील बेस की लंबाई 1650 mm हो जाती है। हलोजन हेडलाइट, led टेललाइट, पायलट लैंप और लो फ्यूल इंडिकेटर के साथ सफर आसान बन जाता है। पिछले दिनों जारी हुई एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है की पल्सर 125 के इंजन का इस्तेमाल कंपनी अपनी आने वाली Discover 125 में कर सकती है, हालांकि इस बात की आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।