Best 7 seater cars: इनके आगे विदेशी गाड़ियां भी मांगती हैं पानी, कीमत सुन विश्वास नहीं होगा

best-7-seater-cars

Best 7 seater cars: सात सीटर फॅमिली कारों की डिमांड इन दिनों काफी है, कंपनियां अपनी पुरानी कारों को नए अंदाज में लॉन्च कर रही हैं और यही वजह है की इस सेगमेंट में डिमांड हमेशा ही बनी रही है। अभी आपको तीन ऐसी सात सीटर कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी न सिर्फ कीमत कम है बल्कि परफॉरमेंस के मामले में भी ये शानदार हैं। चलिए बिना किसी देर के जानते हैं।

मारुति अर्टिगा

सबसे पहले जिस कार का नाम आया है, वो मारुती एर्टिगा है। ये देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर कार है। इसी बेस पर टोयोटा ने rumion को लॉन्च किया था, जोकि एडवांस फीचर्स के साथ सभी को आकर्षित कर रही है। दोनों कारों में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 102 hp की पावर और 136 nm का टॉर्क पैदा कर सकता है।

साथ में 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है, जरुरत मुताबिक कोई भी चुन सकते हैं, हालांकि इसके साथ कीमतों में भी बदलाव हो सकता है। एर्टिगा की कीमत 8.64 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है, वहीं कुछ एडवांस फीचर्स के साथ टोयोटा रुमियन की कीमत 10.29 लाख रुपये एक्स-शोरूम हो जाती है।

ये भी पढ़ें: Tata की इस इलेक्ट्रिक कार में मिलेगी 400km की रेंज? जानिए एडवांस फीचर्स

महिंद्रा बोलेरो नियो

पिछले साल लॉन्च हुई बोलेरो नियो देश की सबसे सस्ती 7 सीटर डीजल कारों में से एक है। इस एसयूवी में 1.5 लीटर डीजल इंजन मिलता है जो 99 bhp की ताकत और 260 nm का टॉर्क पैदा कर सकता है। ये 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। बोलेरो नियो की कीमत 9.64 लाख से 11.38 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

रेनॉल्ट ट्राइबर

सात सीटर कारों में ट्राइबर भी एक बड़ा नाम बन चुकी है। भारत में रेनॉल्ट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार ट्राइबर ही है। इसकी कीमत 6.34 लाख से 8.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। ट्राइबर में 1-लीटर पेट्रोल इंजन है जो 71 hp की पावर और 96 nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियर ट्रांसमिशन मिलता है। ये सभी गाड़ियां कम कीमत में होने के बाद भी शानदार परफॉरमेंस देती हैं, सालों से भारतीय कस्टमर इन्हें खरीद रहे हैं।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।