Yamaha करने वाली है अपनी Rx100 के साथ कमबैक, पुराने वक्त की आएगी याद

yamaha-rx-100-2024

यामाहा कंपनी अपनी एक बीते जमाने की लोकप्रिय बाइक को फिर से लॉन्च कर सकती है। यह बाइक आरएक्स 100 (Yamaha Rx 100) नाम से जानी जाती थी और यह 1985 में लॉन्च की गई थी। यह बाइक बहुत ही लोकप्रिय थी लेकिन 1996 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया था। कई मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है की यामाहा कंपनी इस मोटरसाइकिल को फिर से लॉन्च करने की तैयारी में है।

जहां तक बात Rx100 बाइक के फीचर्स की है तो इसके लिए कंपनी अपनी fz सीरीज वाली बाइक को चुन सकती है। नई आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए इस बाइक में आधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ-साथ कुछ नए फीचर्स भी जोड़े जा सकते हैं। उम्मीद है कि इस बाइक की वापसी से यामाहा को फिर से अपनी पुरानी पहचान बनाने में सफलता मिलेगी।

मिलेंगे जबरदस्त फीचर

यामाहा Rx 100 (Yamaha Rx 100) अपनी एक पुरानी लेकिन लोकप्रिय मॉडल को दोबारा लॉन्च करके उसकी सफलता को दोहराना चाहेगी। नए मॉडल में अपग्रेडेड फीचर्स के साथ एलॉय व्हील्स जोड़े जा सकते हैं। कंपनी द्वारा इस नई बाइक को वर्ष 2025 में लॉन्च किया जा सकता है।

ये भी पढ़े: शोरूम में खड़े-खड़े ही लड़कियों का दिल चुराती दिखी Yamaha Fascino 125! ARAI से इस…

Yamaha Rx100 स्पेसिफिकेशन

बता दें की Yamaha Rx100 में पहले 98.2 सीसी एयर कूल्ड रीड वाल्व इंजन था जो 11.2 एचपी और 10.39 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता था। इस इंजन में 4-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स मिलता था। इस बाइक की टॉप स्पीड 110 किलोमीटर प्रति घंटा थी। यह बाइक अपने जबरदस्त पिकउप और बेहतर माइलेज के लिए जानी जाती थी। बता दें की अगर ये बाइक लॉन्च होती है तो ये कंपनी के लिए गेमचेंजर साबित हो सकती है।

Yamaha RX100: क्या है कंपनी की भविष्य की योजना?

कुछ दिन पहले यामाहा इंडिया के प्रेसिडेंट ईशिन चिहाना (Eishin Chihana) ने एक इंटरव्यू में कहा था की “कंपनी ने अभी तक किसी अन्य बाइक में आरएक्स 100 नाम का इस्तेमाल नहीं किया है। क्योंकि कंपनी की इस बाइक को लेकर भविष्य में कुछ योजनाएं हैं.”। गौर करने वाली बात ये है की यह काम इतना आसान नहीं होने वाला है, क्योंकि पुरानी Yamaha RX100 टू-स्ट्रोक इंजन पर आधारित थी। 1 अप्रैल 2023 से भारत में BS6 एमिशन नॉर्म्स फेस 2 नियम लागु हुआ है। इसको ध्यान में रखते हुए कंपनी को इस बाइक के इंजन और डिजाइन दोनों में बदलाव करना होगा।

Latest Posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।