बाप रे आ गई एक चार्ज में 180km जानें वाली इलेक्ट्रिक बाइक, फीचर्स में है सबकी चाची

tork-electric-bike

देश के अलग-अलग राज्यों में विभिन्न इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता कंपनिया अपने बिज़नेस का विस्तार करने में रुचि दिखा रही हैं। उदाहरण के लिए, पुणे बेस्ड दोपहिया इलेक्ट्रिक निर्माता कंपनी टॉर्क मोटर्स (Tork Motors) ने कोलकाता में अपना पहला शोरूम या कहें एक्सपीरियंस सेंटर खोला है। पश्चिम बंगाल में टॉर्क मोटर्स का ये पहला शोरूम है, जो 9, एजेसी बोस रोड, मलिक बाजार, पार्क स्ट्रीट पर स्थित है। कंपनी के सूत्रों के अनुसार, खरीदारों को यहां से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर से सम्बंधित सभी सेवाएं मिलेंगी।

टॉर्क मोटर्स ने कोलकाता में अपना पहला शोरूम खोला

क्रेटोस आर (Kratos R) इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को 1,500 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैले टॉर्क मोटर्स के एक्सपीरियंस सेंटर में प्रदर्शित किया गया है। ग्राहकों को बिक्री के बाद अच्छी बाइक सर्विस देने के लिए शोरूम में अलग जगह आवंटित की गई है। साथ ही कस्टमर्स के मनोरंजन के लिए विशेष स्थान भी दिया गया हैं।

नए शोरूम के उद्घाटन पर टॉर्क मोटर्स के संस्थापक और सीईओ कपिल शेल्के ने कहा, “हम पश्चिम बंगाल में अपने नए एक्सपीरियंस जोन का उद्घाटन करके काफी रोमांचित हैं। चूंकि भारत के पूर्वी हिस्से में इलेक्ट्रिक बाइक की मांग बढ़ रही है, इसलिए यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। ग्राहक हमारे शोरूम से विश्व स्तरीय इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का अनुभव ले सकते हैं।” Kapil Shelke ने आने वाले दिनों में देश के पूर्वी राज्यों में और भी शोरूम और एक्सपीरियंस सेंटर खोलने की बात कही।

ये भी पढ़े: Tata की इस कार को देख अमेरिकी भी हुए हैरान, लड़कियां देखते ही बोली मंगल ग्रह से आई है क्या

टोर्क क्रेटोस आर: कीमत और स्पेसिफिकेशन

पिछले साल Torque Motors ने अपनी बैटरी से चलने वाली मोटरसाइकिल Kratos R को लॉन्च किया था। टोर्क क्रेटोस आर (Tork Kratos R) इलेक्ट्रिक बाइक की मौजूदा कीमत 1,68,374 रुपये (एक्स-शोरूम) राखी गई है। इस इलेक्ट्रिक बाइक में 9 kW की मोटर दी गई है, जो 38 Nm का टार्क जेनरेट करती है। इस इलेक्ट्रिक बाइक की अधिकतम स्पीड 105 किमी प्रति घंटा है।

Tork Kratos R इलेक्ट्रिक बाइक में IP67 प्रमाणित 4 kWh का लिथियम आयन बैटरी दिया गया है। टॉर्क मोटर्स का दावा है कि Kratos R इलेक्ट्रिक बाइक को एक बार फुल चार्ज करने पर 180 किमी ​​की रेंज आसानी से मिल जायेगा। लेकिन रियल लाइफ में यह बाइक फुल चार्ज में अलग-अलग राइडिंग कंडीशन के हिसाब से 120 से 130 किमी के बीच चल सकती है। फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी, एक घंटे में 80% तक चार्ज हो जाती है वहीं नार्मल चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में 4-5 घंटे का समय लगता है।

LATEST POSTS:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।