जापानी फीचर्स के साथ भारतीय जहाज में सवार हुई Toyota Innova Crysta, कभी 300 लीटर…

toyota-innova-crysta

भारतीय MUV कार सेगमेंट में सालों से अपने झंडे बुलंद किए हुए Toyota motors ने कभी भी अपनी पकड़ कमजोर नहीं होने दी और आज भी कंपनी लगातार अपनी गाड़ियों को अपडेट करती रहती है। अभी जो कार आप देख रहे हैं ये देश में सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक है, इसका नाम है Innova Crysta, नए अवतार में आने वाली इस कार के 2023 मॉडल में कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं। चलिए जानते हैं Toyota Innova Crysta में मिलने वाले फीचर्स और स्पेसिफकेशन के बारे, जो समय के साथ और भी बेहतर होते जा रहे हैं।

Toyota Innova Crysta इंजन

Toyota Innova Crysta में 2.4L Diesel इंजन के साथ 2393cc का डिस्प्लेसमेंट मिलता है और यही इसकी सबसे बड़ी ताकत है। ये इंजन 3400rpm पर 147.51bhp की पावर और 1400-2800rpm पर 343Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है। इसे मैन्युअल ट्रांसमिशन में 5 स्पीड गियर बॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

Toyota Innova Crysta एमिसन/फ्यूल

डीजल इंजन के साथ आने वाली Toyota Innova Crysta के नए मॉडल को BS VI 2.0 एमिसन पर तैयार किया गया है। वहीं सफर को आसान बनाने के लिए कार में 55 लीटर का फ्यूल टैंक भी दिया जा रहा है। टैंक फुल करने पर लॉन्ग ड्राइव पर बिना किसी चिंता के जा सकते हैं।

Toyota Innova Crysta सस्पेंशन/ब्रेक

Toyota Innova Crysta के फ्रंट में डिस्क ब्रेक और Double Wishbone With Torsion Bar सस्पेंशन दिया गया है, जबकि रियर में ड्रम ब्रेक और 4-Link with Coil Spring सस्पेंशन मिलता है। कार के इलेक्ट्रिक स्टीयरिंग को टिल्ट और टेलीस्कोपिक दोनों ही तरीकों से एडजस्ट कर सकते हैं। कार का टर्निंग रेडियस 5.4 मीटर है, यानी की इससे मुड़ने के लिए 5.4 मीटर की जगह चाहिए।

toyota-innova-crysta

ये भी पढ़ें: Alto 800 की जगह लेने आ रही Tata Indica, फीचर्स में होगी सबकी मम्मी

Toyota Innova Crysta डायमेंशन/कैपेसिटी

Toyota Innova Crysta की लंबाई, चौड़ाई और उंचाई क्रमशः 4735mm, 1830mm और 1795mm है। कम्फर्ट लेवल को बेहतर बनाने के लिए इसमें 300 लीटर का बूटस्पेस दिया जा रहा है, इसमें ढ़ेर सारा लगेज रखा जा सकता है। अगर बात व्हील बेस की करें तो ये 2750mm लंबा है।

Toyota Innova Crysta कीमत

भारतीय मार्केट में Toyota Innova Crysta की शुरुआती कीमत 19.99 लाख रुपये है, जोकि टॉप ट्रिम वैरिएंट के साथ 25.43 लाख रुपये तक जाती है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।