Maruti Suzuki Eeco का अपडेट मॉडल हुआ लॉन्च, फीचर्स देख हो जाएगे हैरान

Maruti-Eeco-2023

Maruti Suzuki Eeco: Maruti Suzuki कंपनी ने अपनी इकलौती वैन Eeco का एक नया अपडेट मॉडल मार्केट में लॉन्च कर दिया है। आपको बता दें इस वेरिएंट को कंपनी 13 वेरिएंट के साथ बाजार में उतारेगी। और इस नए अवतार में कंपनी ने कॉस्मैटिक अपडेट के साथ- साथ इसके एक्सटीरियर और इसके इंजन में भी काफी बड़ा अपेडट किया है। तो अगर आप भी Maruti Suzuki Eeco को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, या इसके बारे में जानना चाहते हैं तो चलिए यहां आज आपको बताते हैं इस कार की कीमत से लेकर इसके फीचर्स और माइलेज के बारे में हर छोटी बड़ी डिटेल। तो अगर ऐसे में आप भी अपने या अपने परिवार के लिए एक अर्फोडेबल कार को खरीदना चाहते हैं, तो चलिए बिना देरी किए आपको बता देते हैं इस कार के बारे में हर छोटी बड़ी डिटेल जोकि आपके बहुत काम की है।

Maruti Suzuki Eeco New Model कीमत

अब अगर सबसे पहले इस गाड़ी की कीमत की बात करें तो, मारुति सुजुकी ईको के नए अवतार को कंपनी द्वारा 5.10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत (एक्स शोरूम, दिल्ली) के साथ बाजार में उतारा गया है।

Maruti Suzuki Eeco New Model वेरिएंट

इसके साथ ही आपको बता दें कि मारुति सुजुकी ईको को कंपनी पूरे 13 वेरिएंट के साथ मार्केट में बेचने वाली है। जिसमें से 7 सीटर, कार्गो, 5 सीटर, टूर के अलावा एम्युलेंस वेरिएंट को भी इसमें जोड़ा गया है। और इन सभी वेरिएंट्स के साथ ही कंपनी इसमें आपको सीएनजी किट का ऑप्शन भी दे रही है।

Maruti Suzuki Eeco New Model इंजन और ट्रांसमिशन

अब अगर Maruti Suzuki Eeco New Model में दिए गए इंजन और ट्रांसमिशन की बात की जाए तो, इस नई मारुति ईको 2022 में कंपनी ने आपको 1.2 लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन दिया है। और यह इंजन 80.76 पीएस की अधिकतम पावर के साथ- साथ 104.4 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने में भी सक्षम है। वहीं, सीएनजी किट पर इस इंजन की पावर घटकर 71.65 पीएस और साथ ही इसका पीक टॉर्क 95 एनएम तक रह जाता है। इस इंजन के साथ ही इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन को भी कंपनी द्वारा दिया गया है।

ये भी पढ़े: Maruti Suzuki Ertiga vs Maruti Suzuki XL6: अंतर जान हैरान रह जाएंगे आप……

Maruti Suzuki Eeco New Model माइलेज

वहीं, Maruti Suzuki Eeco New Model की माइलेज को लेकर मारुति सुजुकी दावा करती है की ये न्यू ईको 2022 पेट्रोल इंजन पर आपको 20.20 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देती है। और वहीं, सीएनजी किट पर इसकी माइलेज बढ़कर 27.05 किमी प्रति किलो तक हो जाती है।

Maruti Suzuki Eeco New Model फीचर्स

आपको बता दें कि मारुति ईको के इंजन को अपडेट करने के साथ ही कंपनी ने इसके फीचर्स को भी अपडेट किया है और इसमें नए फीचर भी जोड़े हैं। जिसमें नया स्टीयरिंग व्हील, केबिन एयर फिल्टर (एसी वेरिएंट), नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एसी रोटरी कंट्रोल जैसे फीचर्स आपको दिए गए हैं।

Maruti Suzuki Eeco New Model सेफ्टी फीचर्स

अब अगर नई मारुति ईको में दिए गए सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसके सेफ्टी फीचर्स को अपडेट करते हुए इसमें इंजन इमोबिलाइजर, हैजार्ड स्विच, फ्रंट सीट पर डुअल एयरबैग्स, दरवाजों और खिड़कियों पर चाइल्ड लॉक, ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे 11 सेफ्टी फीचर्स आपको उपल्ब्ध कराए हैं।

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।