लंबे समय से Maruti Suzuki की एक एसयूवी का इंतजार किया जा रहा है, यूरोपियन मार्केट में धूम मचा चुकी Maruti Suzuki New Jimny एसयूवी के भारत में लॉन्च होने की पिछले 6 साल से चर्चा चल रही है।

,

लेकिन अब खबर है कि Maruti Suzuki Jimny आखिरकार ऑटो एक्‍स्पो 2023 में कंपनी इंडिया के लिए शोकेस कर ही देगी. हालांकि कुछ दिनों पहले ही Maruti Suzuki New Jimny को टेस्ट राइड के दौरान देखा गया था।

,

बताया जा रहा है कि Maruti Suzuki New Jimny SUV का 5 डोर मॉडल लॉन्च करेगी, Maruti Suzuki New Jimny SUV ने अभी तक जिम्नी का ग्लोबल मार्केट में मिलने वाला मॉडल 3 डोर का है।

,

2023 में ही Maruti Jimny को इंडियन मार्केट में भी उतार देगी, हालांकि Maruti Suzuki की तरफ से इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, वहीं दूसरी तरफ ऑटो एक्सपर्ट्स का कहना है कि Jimny बाजार में बड़ी हलचल करेगी।

,

जहां पर Maruti Suzuki Jimny ऑफ रोडिंग एंथुसिएस्ट्स के लिए जहां एक बेहतरीन एक्सपीरियंस होगा वहीं बिगनर्स के लिए बेहतरीन कार होगी, वहीं Mahindra Thar के लिए ये खासी मुश्किलें भी कर सकती है।

,

Maruti Suzuki New Jimny का यह कारण है, कि Jimny का कम वजन और बेहतरीन इंजन, जो Jimny ऑफ रोडिंग में किंग बनाता है, हालांकि अभी Jimny की कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है।

,

लेकिन माना जा रहा है कि Maruti Suzuki New Jimny 11 से 16 लाख के बीच बाजार में उतारी जाएगी, जो थार और गुरखा के लिए एक और बड़ा कंपीटीशन खड़ा में काफ़ी हद तक जोर दार टक्कर देगी।

,

Jimny के लॉन्च में Maruti Suzuki की तरफ से इतने सालों के इंतजार को लेकर ऑटो एक्सपर्ट्स का कहना है कि कंपनी इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं थी कि ऑफ रोडिंग व्हीकल्स के लिए इंडियन मार्केट तैयार है।

,

लेकिन थार की सफलता और फिर गुरखा के मार्केट में धीमी चाल से ही सही लेकिन अपनी जगह बनाने के बाद अब Maruti Suzuki New Jimny को भी इस कंपीटीशन में खड़ा करने के लिए तैयार है।

,

Maruti Jimny में k15c (1500cc) का पेट्रोल इंजन आएगा जो मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ही ट्रांसमिशन में होगा, जिम्नी फोर बाय फोर ऑटोमैटिक और मैनुअल के साथ ही फोर बाय टू वर्जन में भी उपलब्‍ध होगी।

,