Tata Altroz CNG और Maruti Baleno CNG में कौन है आपके लिए बेहतर? जानें माइलेज

tata-altroz-cng-vs-maruti-baleno-cng

Tata मोटर्स ने हाल ही में आल्ट्रोज सीएनजी प्रीमियम हैचबैक की माइलेज का खुलासा किया है। यह भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी बालेनो सीएनजी के साथ मुकाबला करती है। यह टाता मोटर्स का पहला मॉडल है, जिसमें ट्विन-सिलेंडर तकनीक का उपयोग किया गया है। आल्ट्रोज सीएनजी हैचबैक को इस साल मई में लॉन्च किया गया था, जिसकी कीमत 7.55 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप-एंड वेरिएंट 10.55 लाख रुपये तक जाती है।

टाटा आल्ट्रोज सीएनजी हैचबैक कुल छह वेरिएंटों में उपलब्ध है – XE, XM+, XM+(S), XZ, XZ+(S) और XZ+O(S)। इस हैचबैक के तहत 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन होता है, जो 72.4 बीएचपी की अधिकतम शक्ति और 103 एनएम के पीक टॉर्क को उत्पन्न करता है। यह इंजन केवल पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। टाटा के अनुसार आल्ट्रोज सीएनजी ARAI प्रमाणित 26.20 किमी/किलोग्राम का माइलेज प्रदान करती है।

फ्यूल एफिशियंशी के मामले में आल्ट्रोज सीएनजी मारुति सुजुकी बलेनो सीएनजी की तुलना में कमजोर साबित होती है। बलेनो सीएनजी जो काफी पहले लॉन्च हुई थी, यह 1.2-लीटर पेट्रोल सीएनजी इंजन के साथ आती है, जिसे पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। वहीं बलेनो सीएनजी की प्रमाणित रेंज 30.61 किमी/किलोग्राम है। यह अल्ट्रोज सीएनजी की तुलना में 76.4 बीएचपी की थोड़ी अधिक पॉवर देती है।

ये भी पढ़ें: Tvs Raider की खटिया खड़ी करने आ चुकी है Keeway SR 125, ये रहा इंजन पावर

टाटा आल्ट्रोज सीएनजी ने कम से कम एक पहलू में मारुति के प्रतिद्वंद्वी पर आपनी बढ़त हासिल की है। इस कार में ट्विन-सिलेंडर तकनीक का उपयोग किया जाता है, जिसमें बड़े सिलेंडर की बजाय दो छोटे सिलेंडर होते हैं जो सामान के डिब्बे के नीचे रखे जाते हैं। यह ऐसे तरीके से फिट किया गया है कि बूट स्पेस आईसीई समकक्षों के समान है। आल्ट्रोज सीएनजी में एडवांस सिंगल ईसीयू भी होता है, जो इस इंडस्ट्री में पहली बार है। यह कार सीएनजी मोड में डायरेक्ट स्टार्ट की सुविधा प्रदान करती है।

बताते चलें कि आल्ट्रोज सीएनजी और बलेनो सीएनजी की कीमतों में थोड़ी अंतर है। दरअसल आल्ट्रोज की शुरुआती कीमत 7.55 लाख रुपये है। जबकि बलेनो सीएनजी की शुरुआती कीमत 8.35 लाख रुपये से लगभग 80,000 रुपये कम है। हालांकि बलेनो सीएनजी की टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत 9.28 लाख रुपये है, जो कि आल्ट्रोज सीएनजी की टॉप-स्पेक वेरिएंट की तुलना में 1.25 लाख रुपये से अधिक है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।